Mission 2024: पंजाब में लोकसभा चुनाव के दौरान अपने ‘पर’ तोलने के मूड में BJP

punjabkesari.in Wednesday, Jul 13, 2022 - 10:10 AM (IST)

चंडीगढ़ (हरिश्चंद्र): आगामी लोकसभा चुनाव से ठीक 2 साल पहले ही पंजाब में भाजपा ने लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। भाजपा ने पंजाब में विभिन्न लोकसभा हलकों के लिए प्रभारी नियुक्त करके साफ संदेश दिया है कि वह 2024 के चुनाव से पहले पंजाब में अपनी जड़ों को मजबूत करना चाहती है। खास बात यह है कि अभी बाकी दलों ने लोकसभा चुनाव की तैयारियों की दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाया है।

मंत्री 3-3 हलकों के कलस्टर पर करेंगे फोकस
भाजपा द्वारा यह जिम्मेदारी भी केंद्रीय मंत्रियों को इस तरह से सौंपी गई जिससे वह पूरे पंजाब की बजाय 3-3 हलकों के कलस्टर पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकें। पार्टी ने गत विधानसभा चुनाव में पंजाब के चुनाव प्रभारी रहे जलशक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत को होशियारपुर, आनंदपुर साहिब और बङ्क्षठडा लोकसभा हलकों का प्रभारी नियुक्त किया है। उनके अलावा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया को लुधियाना, संगरूर व पटियाला और संसदीय कार्य तथा संस्कृति राज्यमंत्री अर्जुन मेघवाल को अमृतसर, गुरदासपुर व जालंधर लोकसभा सीटों का जिम्मा सौंपा गया है। इनके साथ केंद्रीय पैट्रोलियम व प्राकृतिक गैस और आवास एवं शहरी मामले मंत्री हरदीप सिंह पुरी, बिजली और नई एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह और विदेशी मामले राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी को भी जोड़ा गया है। 

3 दिन हलकों में जाएंगे प्रभारी
तय कार्यक्रम के मुताबिक इन हलका प्रभारियों को 3 दिन का प्रवास संबंधित हलके में करना होगा। हाल ही में अर्जुन मेघवाल अमृतसर, हरदीप पुरी बङ्क्षठडा और केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन जालंधर का दौरा कर चुके हैं। चूंकि 18 जुलाई से संसद का मानसून सत्र शुरू होने जा रहा है, इसलिए पंजाब में 15 जुलाई के बाद लोकसभा हलका प्रभारियों के दौरे संभव हैं। पार्टी का मकसद पूरी तैयारी करके अपनी पैठ बढ़ाने के बाद लोकसभा चुनाव में अपनी कारगुजारी परखने का है ताकि उसके आधार पर 2027 के विधानसभा चुनाव तक अपनी कमियों को दूर किया जा सके।

जनता से बढ़ाएंगे सीधे मेलजोल
इन कैबिनेट मंत्रियों को मुख्य तौर पर अपने अधीन हलकों में जाकर जनता से सीधे मेलजोल बढ़ाने की जिम्मेदारी दी गई है। इसके तहत ये नेता इन लोकसभा हलकों में व्यापारियों व उद्योगपतियों, सामाजिक संगठनों के कार्यकत्र्ताओं के साथ मुलाकात कर स्थानीय समस्याएं सुनेंगे। इसके अलावा आम लोगों के साथ भी वह सीधे संपर्क करेंगे और उनकी समस्याएं व सुझाव लेंगे। मंत्रियों के इन दौरों का मकसद हलकों में लोगों से मिलकर उन्हें भाजपा की नीतियों से अवगत करते हुए पार्टी का आधार बढ़ाना है। अपने दौरे की मासिक रिपोर्ट वह राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा को सौंपेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News