मिशन फतेहवीरः 122 फुट हुई खुदाई, बच्चे तक पहुंचने के लिए 6 फुट शेष

punjabkesari.in Sunday, Jun 09, 2019 - 08:32 AM (IST)

सुनाम ऊधम सिंह वाला(मंगला,बांसल):सुनाम-लौंगोवाल रोड पर स्थित गांव भगवानपुर में गत वीरवार को सायं 4 बजे एक बोरवैल में गिरे फतेहवीर सिंह (2) को बचाने के लिए गत 59 घंटों से लगातार प्रशासन की निगरानी में लोगों के  सहयोग  से यत्न किए जा रहे हैं। फतेहवीर को बाहर निकालने के लिए 32 इंच चौड़ा एक समांनांतर बोरवैल बनाया जा रहा है ताकि करीब 128 फुट की गहराई के 9 इंच चौड़े बोरवैल में फंसे फतेहवीर सिंह तक दोनों बोरवैलों के बीच सुरंग बनाकर पहुंचा जा सके। एक आदमी बोरवैल के बीच सब्बल से मिट्टी खोद कर बाल्टी के माध्यम से ऊपर भेज रहा है। कई जे.सी.बी. मशीनें, कई दर्जन ट्रैक्टर मौके पर दिन-रात कार्य कर रहे हैं। 

देर रात करीब 2 बजे तक बचाव कर्मी जमीन स्तर से लगभग 122 फुट तक नए खोदे जा रहे बोरवैल की खुदाई कर चुके थे और 13 पाइप डाले जा चुके थे। इस तरह बच्चे तक पहुंचने की दूरी करीब 6 फुट शेष रह गई थी। एन.डी.आर.एफ. के अधिकारी अजय वर्मा ने बताया कि 12वीं पाइप डालने के बाद एन.डी.आर. एफ. के एक जवान को नीचे उतारा जाएगा जोकि सबसे निचली पाइप में 3 फुट का कट लगाएगा जिसके माध्यम से बच्चे वाले बोरवैल तक सुरंग बनाकर बच्चे तक पहुंचा जाएगा।

इस जवान को सी.सी.टी.वी. कैमरा, टॉकिंग सिस्टम व आक्सीजन पाइप के साथ नीचे उतारा जाएगा।  प्रात: करीब 4 बजे तक बच्चे को बाहर निकाल लेने की सम्भावना जताई जा रही थी। पर तकनीकी कारणों से बचाव कार्य रोकना पड़ा।  डाक्टरों का कहना है कि फतेहवीर के हाथों पर सूजन आ गई थी, जो फिलहाल कम हो गई है। धार्मिक संगठनों द्वारा फतेहवीर सिंह के जीवन के लिए अरदासें की जा 
रही हैं। 

घटनास्थल पर एम्बुलैंस व डाक्टरों की टीम तैनात
घटनास्थल पर भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद है, 3 एम्बुलैंस का प्रबंध किया गया है, 6 डाक्टरों की टीम मौजूद है, फतेहवीर के निकलते ही उसके इलाज के लिए संगरूर, पटियाला व चंडीगढ़ के अस्पतालों में अग्रिम रूप में प्रबंध कर लिए गए हैं। बच्चे को अस्पताल में लेकर जाने वाली एम्बुलैंस के आगे-आगे पुलिस की पायलट गाड़ी चलेगी ताकि रास्ते में कोई रुकावट न आए। इस दौरान डी.सी. संगरूर व एस.एस.पी. संगरूर विशेष रूप में पहुंचे। कई गांवों के लोग लगातार काम करने वाले लोगों व अन्यों के लिए भोजन, चाय-पानी आदि का प्रबंध करने में लगे हुए हैं।  

swetha