संदोआ पर अभी भी लटकी ‘अयोग्यता’ की तलवार

punjabkesari.in Friday, Nov 22, 2019 - 02:39 PM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): रोपड़ से विधायक अमरजीत सिंह संदोआ ने बेशक विधायक पद से इस्तीफा वापस ले लिया है लेकिन उनकी सदस्यता पर तलवार लटकी हुई है। संदोआ आम आदमी पार्टी की टिकट पर चुनाव लड़े थे। लोकसभा चुनाव 2019 से पहले संदोआ ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र की मौजूदगी में कांग्रेस ज्वाइन करने का ऐलान कर दिया था।

हालांकि ऐसा करने से पहले संदोआ ने नियम मुताबिक इस्तीफा दिया था लेकिन इसके बावजूद दलबदलू कानून के तहत कार्रवाई की मांग कर पटीशन स्पीकर के पास दाखिल की गई थी जिस पर अभी भी सुनवाई चल रही है।सूत्रों मुताबिक स्पीकर राणा कंवरपाल सिंह ने संदोआ को करीब 3 बार अपना पक्ष रखने और इस्तीफे की वैधता संबंधी शंकाए दूर करने के लिए बुलाया था लेकिन पेश नहीं हुए। अब इस्तीफा वापस लेने संबंधी चिट्ठी दे दी है तो मामला तकरीबन निपट गया है।

संभवत: स्पीकर के फैसले के बाद कार्रवाई को ‘फाइल’ कर दिया जाएगा। विधानसभा सचिवालय से जुड़े सूत्रों मुताबिक संदोआ के इस्तीफा वापस लेने का पैंडिंग पटीशन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और सुनवाई चल रही है। स्पीकर ने संदोआ व अन्य 2 विधायकों सुखपाल खैहरा और मास्टर बलदेव को भी पक्ष स्पष्ट करने के लिए 31 दिसम्बर तक का समय दिया है। उसके बाद स्पीकर पटीशनों पर फैसला देने की तरफ कदम बढ़ाएंगे। उधर, संदोआ द्वारा इस्तीफा वापस लेने के मामले पर विधानसभा स्पीकर ने कोई भी टिप्पणी करने से इंकार कर दिया। 

Vatika