धान के सीजन पर नहीं पडऩे दिया जाएगा असर : मंत्री आशु

punjabkesari.in Tuesday, Aug 14, 2018 - 10:31 AM (IST)

लुधियाना (खुराना): खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा पंजाब भर से संबंधित 17 हजार के करीब राशन डिपुओं के मार्फत 35 लाख के करीब नीले कार्ड धारक परिवारों में नैशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट-2013 के तहत गेहूं वितरण का काम 910 ई-पोस मशीनों द्वारा किया जा रहा है। इस कार्य में और तेजी लाने के उद्देश्य से आज खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री भारत भूषण आशु ने 303 नई ई-पोस मशीनें राज्य के विभिन्न शहरों में पड़ते राशन डिपुओं को दीं। इसके चलते इनकी संख्या अब 1213 हो गई है।

मंत्री आशु ने दावा किया है कि वह गेहूं 30 सितम्बर से पहले हर लाभपात्र तक गेहूं पहुंचाने का कार्य पूरा करवाएंगे। बता दें कि सरकार द्वारा योजना से जुड़े परिवारों को मौजूदा पारी में अप्रैल से सितम्बर तक दी जाने वाली 6 माह की गेहूं का लाभ मुहैया करवाया जा रहा है। विभागीय कर्मचारियों की रिपोर्ट के मुताबिक मौजूदा समय में मात्र 330 डिपुओं पर ही ई-पोस मशीनों के जरिए गेहूं वितरण का काम चल रहा है, जबकि 337 डिपुओं पर मशीनों की कमी के कारण अभी तक गेहूं वितरण का काम शुरू ही नहीं हो पाया है।

हालांकि 800 में से 93 के करीब डिपुओं पर या तो नीले कार्डधारक नहीं लगे होने की बात सामने आ रही है या फिर अधिकतर डिपो विभाग को इस्तीफे सौंप चुके हैं अथवा विभागीय कार्रवाई के दौरान डिपो रद्द करने संबंधी दावे किए जा रहे हैं। ईस्ट और वैस्ट जोन में बंटे शहरी डिपुओं में से वैस्ट इलाके में गेहंू बांटने का काम आज दोपहर तक 34.49 फीसदी व ईस्ट में यह आंकड़ा 50 फीसदी से ऊपर होने का दावा किया गया है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक उनकी टीमें 1 अक्तूबर से पहले गेहूं वितरण का काम निपटा लेंगी और समय रहते ही मंडियों में मोर्चा संभाल लिया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News