MLA घुबाया का फिर चढ़ा पारा, Captain को याद करवाए वादे(Video)

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2019 - 05:30 PM (IST)

जलालाबाद(सेतिया): हलके में निर्धारित रेत की खड्ढों में नियमों के उल्ट हो रही अवैध माइनिंग के खिलाफ लगातार मिल रही शिकायतों के बाद मामला ध्यान में आने के बाद फाजिल्का के विधायक दविंदर घुबाया की ओर से सोमवार सुबह लमोचड़ कला के रकबे में चल रही गैर कानूनी माइनिंग खड्ढों पर लोगों को साथ लेकर अचानक छापेमारी की गई। छापेमारी के दौरान हैरान कर देने वाले दृश्य कैमरे में मीडिया की तरफ से कैद किए गए। जिस में देखा गया वहां सरकार के नियमों के बिल्कुल उल्ट बड़े स्तर पर माइनिंग की जा रही थी और चल रही जेसीबी मशीनों और पोप मशीनों को चालक छोड़ कर भाग गए। इस के अलावा सरकार की ओर से निर्धारित रेट से कहीं ज्यादा दो गुणों रेत के रेट रेत माफिया की ओर से वसूले जा रहे थे। इस के बाद दविंदर घुबाया ने डीसी फाजिल्का के साथ फोन पर बातचीत की कि इस जगह पर हो रही अवैध माइनिंग को तुरंत रोका जाए और रेत माफिया पर पर्चा दर्ज किया जाए। 

इस दौरान श्री मुक्तसर साहिब से रेत लेने वाले ट्राली चालकों ने मीडिया के साथ बातचीत बताया कि सरकार की ओर से 9 से 10 रुपए रेट निर्धारित किया हुआ है जबकि हमारे पास से 16.5 रुपए प्रति सकेयर फुट के पैसे लिए जा रहे हैं और पर्ची पर पूरा रेट नहीं डाला जा रहा है और न ही किसी कंपनी का नाम प्रिंट है और न ही किसी के आथोराइज के हस्ताक्षर हैं जिससे यह सीधा-सीधा सबूत है कि रेत माफिया की तरफ से जाली रसीद बुक छपाई गई है और सरकार को बड़े स्तर पर चूना लगाया जा रहा है।

इस के अलावा राकेश कुमार लमोचड़ कला ने बताया कि उसकी 4 कनाला ठेकेदारों की ओर से रेत निकालने के लिए जमीन ली गई और लगातार उसमें रेत निकाली जा रही है और वह पिछले दो दिनों से अपने पैसों की मांग कर रहा है तो ठेकेदार की ओर से कोई पैसे नहीं दिए गए। जब उसको मीडिया की ओर से पूछा गया कि आप इस संबंधी किसी अधिकारी को शिकायत की तो उस की ओर से कहा गया कि मैंने शिकायत नहीं की। यहां बड़ा सवाल यह खड़ा होता है कि जिस जिम्मीदार के खेत में से रेत निकाली जा रही और उसकी तरफ से किसी अधिकारी को शिकायत नहीं की कि वह जमीन सरकार की ओर से मंजूरशुदा थी या नाजायज। 

इस संबंधी मीडिया के साथ बातचीत करते दविंदर घुबाया ने कहा कि इलाके के लोगों की तरफ से लगातार शिकायतें दी जा रही थीं कि लमोचड़ कलां क्षेत्रफल में चल रही रेत की माइनिंग बिल्कुल नियमों के उल्ट हो रही है और जमीन से 50-60 फुट तक रेत की माइनिंग हो चुकी है। उन्होंने बताया कि मौके पर देखने पर साफ पता चल रहा है कि किस तरह संबंधित अधिकारियों और ठेकेदारों की मिली भुगत के साथ काम चल रहा है। उन्होंने गत दिवस बाढ़ के पानी की चपेट में आए लड़के की मौत का हवाला देते कहा कि दरियाई क्षेत्रों में भी नाजायज माइनिंग हुई है और जिस तरह दरियाओं की गहराई कई स्थानों पर 50-60 फुट चली गई है और यदि इधर भी बाढ़ के हलात बनते हैं तो फिर यहां विकराल स्थिति बन सकती है। उन्होंने कहा कि नाजायज माइनिंग के साथ भविष्य में बड़े नुक्सान हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि उक्त जगह जेसीबी मशीन और पोप लाईन के साथ माइनिंग हो रही है जबकि सिर्फ लेबर की ओर से कही के साथ ही रेत निकाली जा सकती है। 

उन्होंने मौके पर डीसी फाजिल्का को खड्ढों की मिनती करवाने के लिए और काम बंद करवाने के लिए और साथ ही रेत माफिया पर अपेक्षित कार्यवाही करने के लिए निर्देश दिए। उधर दविंदर घुबाया की इस कार्यवाही के बाद वहां मौजूद ठेकेदार और लेबर के साथ संबंधित लोग भड़क गए और उन्होंने दविंदर घुबाया का कुछ समय के लिए घेराव भी किया और इसके बाद पत्रकारों के साथ भी लेबर के साथ संबंधित लोग उलझे। इसके अलावा एक घुबाया समर्थक नीला मदान ने कहा कि पिछले सालों दौरान अकाली दल सरकार में भी रेत माफिया ने बड़ी लूट मचाई थी और उन्हें देखकर ठेकेदार लूट मचाना चाहते हैं जिस को वह किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेंगे। इस संबंधी जब ऐसडीओ संदीप कम्बोज के साथ फोन पर दविंदर घुबाया की ओर से किए गए दौरे बारे पूछा तो उन्होंने फोन काट दिया और दो तीन बार फोन लगाने पर उन्होंने फोन नहीं उठाया। इस संबंधी एसएसपी फाजिल्का भूपिंदर सिंह के साथ लेबर की ओर से मीडिया को धमकियां दिए जाने संबंधी बातचीत की तो एसएसपी ने कहा कि वह लिखित शिकायत दो तो कार्यवाही की जाएगी। 

Vaneet