मनरेगा घोटाला: लाखों की ठगी का शिकार हुए मजदूरों ने किए बड़े खुलासे

punjabkesari.in Tuesday, Jul 26, 2022 - 10:45 AM (IST)

मोगा (गोपी राऊके) : ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग मोगा-1 में मनरेगा के मजदूरों के साथ हुए कथित घोटाले के पीड़ितों ने आज मीडिया के आगे अपने साथ हुई लाखों की ठगी के मामले में बड़े खुलासे करते हुए उन्होंने अधिकारियों के नामों के खुलासे किए हैं, जिन्होंने रिकवरी के नाम पर मजदूरों द्वारा खून-पसीने की कमाई में से कथित धक्केशाही से पैसे लिए हैं।
बताना बनता है कि इस मामले को कामरेड कुलदीप भोला ने बड़े स्तर पर उठाया था तथा जिसके बाद इस मामले की जांच के लिए जांच कमेटी बनाई गई थी, आज पंजाब केसरी ने जैसे ही इस मामले को प्रमुखता से प्रकाशित किया, तो इस उपरांत विभाग के अधिकारियों में एक तरह से हड़कंप मच गया है।

विभागीय सूत्रों ने बताया कि आज मामला चर्चा में आने के बाद मनरेगा के साथ जुड़े अधिकारी उन फाइलों से मिट्टी झाड़कर दोबारा जांच करने लगे हैं, जिसमें पिछले पांच वर्षों दौरान हुए कामों का लेखा-जोखा दर्ज है। पता लगा है कि अपने स्तर पर अधिकारियों ने फाइलों की जांच करनी शुरू की है।

मोगा के गांव झंडेयाना, मटवानी समेत अन्य गांवों की मजदूर महिलाओं ने पंजाब केसरी की टीम के पास माना कि एक महिला अधिकारियों के कथित कहने पर ही उन्होंने मेरट को प्रति मजदूर 500-500 रुपए दिए थे। आडिट रिकवरी से अनभिज्ञ मजदूरों ने कहा कि उनको नहीं पता था कि यह पैसे क्यों से किस लिए मांगे जा रहे हैं, परन्तु उनको अधिकारियों द्वारा दिए आदेशों के तहत उन्होंने पैसे दे दिए।

इसी दौरान ही कामरेड कुलदीप भोला ने कहा कि जब जांच करवाई है, तो दोबारा जांच की तुक नहीं बनती। उन्होंने कहा कि जितनी मर्जी जांच हो जाए, परन्तु सच दबाया नहीं जा सकेगा।

मामले की विजीलेंस जांच करवाई जाए : ददाहूर

एक अलग बयान द्वारा किसान नेता लवजीत सिंह ददाहूर ने कहा कि इस मामले की विजीलेंस ब्यूरो द्वारा जांच करवाई जाए। उन्होंने कहा कि इस संबंधी शिकायत पत्र विजीलेंस ब्यूरो को भेजा जा गया है। उन्होंने कहा कि जब मजदूरों की खून-पसीने की कमाई में से अधिकारी लूट करते हैं, तो फिर पिछले पांच वर्षों दौरान मनरेगा के तहत करोड़ों रुपए के हुए काम किस तरह पारदर्शी हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस मामले में सबूतों सहित मामला लोगों की कचहरी में पेश किया जाएगा।

चहेती इंटरलाक टाइलों की फैक्टरियों के विरुद्ध भी अंगुली उठी

इसी दौरान ही मनरेगा के तहत हुए कार्यों के मामले के साथ-साथ चहेती इंटरलाक टाइलों की दो फैक्टरियों से ज्यादातर आई टाइलों के मामले की जांच के लिए भी अंगुली उठी है। पता लगा है कि एक इंटरलाक टाइलों की फैक्टरी का सीधा संबंध भी एक अधिकारी के साथ हो रहा है। पता लगा है कि आने वाले दिनों में इस संबंधी और मामले सामने आ सकते हैं।

गांव-गांव मनरेगा मजदूर मामले के करने लगे खुलासे

रिकवरी के नाम पर मनरेगा मजदूरों से वसूले गए पैसों के मामले पर चाहे अब तक कई गांवों के मजदूर सामने आए हैं, परन्तु पता लगा है कि मामला मीडिया में आने के बाद आने वाले दिनों में मनरेगा मजदूरों ने गांव-गांव इस मामले पर इकट्ठ करके नए खुलासे करने की तैयारी कर ली है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News