मोहाली अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के समीप बनाई जाएगी आधुनिक अर्बन एस्टेट: विनी महाजन

punjabkesari.in Sunday, May 06, 2018 - 10:05 AM (IST)

रूपनगर/चंडीगढ़ (विजय): ग्रेटर मोहाली एरिया विकास अथॉरिटी (ग्माडा) द्वारा मोहाली अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के आसपास के गांवों की 5350 एकड़ जमीन में एक नई आधुनिक अर्बन एस्टेट स्थापित की जा रही है, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय स्तर की शहरी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

 

जानकारी देते हुए विनी महाजन अतिरिक्त मुख्य सचिव भवन निर्माण एवं शहरी विकास विभाग एवं वाइस चेयरपर्सन ग्माडा ने बताया कि मोहाली एयरपोर्ट के आस-पास के गांवों की 5350 एकड़ भूमि प्राप्त करने की प्रक्रिया आरंभ की गई है, जबकि भूमि प्राप्त करने की प्रक्रिया में तेजी लाने तथा सही आंकड़े प्राप्त करने के लिए अथॉरिटी ने ड्रोन की सहायता से प्राप्त की जाने वाली भूमि में मौजूद बिल्ट-अप-प्रॉपर्टी, खाली प्लाटों तथा जमीनों के विवरण को इकट्ठा करने का फैसला लिया है। ड्रोन द्वारा एन.एच. 64 के समीप स्थित गांवों कुरड़ी तथा अजीजपुर में करीब 2 वर्ग किलोमीटर के रकबे का सर्वे किया जा चुका है। 

 

इस सर्वे में क्षेत्र में मौजूद कृषि अधीन, वेस्ट लैंड, गांवों की आबादी व हरियाली आदि को कवर किया गया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव भवन निर्माण व शहरी विकास विभाग-कम-चेयरपर्सन ग्माडा विनी महाजन ने बताया कि राज्य में यह पहला मौका है कि प्राप्त की जाने वाली भूमि के सर्वे के लिए ड्रोन सेवा को उपयोग में लाया गया है। उन्होंने बताया कि ग्माडा ने प्रदेश सरकार की नोडल एजैंसी पंजाब रीमोट सैंसिंग सैंटर को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निकट विभिन्न गांवों के लिए 3डी मैपिंग का कार्य सौंपा गया है।

 

विभाग द्वारा हाल ही में एम-पुडा मोबाइल एप्लीकेशन लांच की गई थी। यह एप अलॉटियों को उनकी प्रॉपर्टी संबंधी, आर.टी.आई. के आवेदन तथा सिंगल विंडो पर प्राप्त होने वाली डाक संबंधी सूचना मुहैया करवाता है। ई-डायरैक्टरी में शिखर स्तर के अधिकारी जैसे चेयरमैन से लेकर विभिन्न ब्रांचों/कार्यालयों में निचले स्तर तक काम कर रहे अधिकारियों व मुलाजिमों को संपर्क करने के विवरण दर्ज किए गए हैं।
ई-डायरैक्टरी की मदद से आम जनता को उनके केसों से डील करते अधिकारियों संबंधी सूचना आसानी से प्राप्त होती है तथा संबंधित अधिकारियों के साथ बात करके बिना किसी मुश्किल के उन्हें अपने कार्यों की स्थिति संबंधी पता लगता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News