सटोरियों की जानकारी भी रखते हैं पीएम मोदी, 2014 के चुनावी सट्टे की ऐसे दी जानकारी

punjabkesari.in Saturday, May 18, 2019 - 06:15 PM (IST)

जालंधर। (सूरज ठाकुर) छठे चरण के मतदान के बाद पीएम मोदी की जो पत्रकारवार्ता हुई उसमें उन्होंने पत्रकारों के सवालों के जवाब तो नहीं दिए लेकिन उन्होंने सटोरियों को जरूर याद किया। उन्होंने कहा कि 17 मई 2014 सट्टा बाजार को बहुत बड़ा नुकसान हुआ था। देश में सटाखोरों को मोदी की हाजिरी का अरबों खरबों का नुकसान उठाना पड़ गया था। यानि की इमानदारी की शुरूआत शपथ ग्रहण समारोह से पहले ही शुरू हो गई थी। छह चरण के चुनाव के बाद जब कई चैनलों के सर्वे सामने आ रहे थे तो मोदी का सटा बाजार को याद करना बड़ा अटपटा सा लग रहा था। हैरत तो यह है कि सट्टा बाजार का मामला सीधे तौर पर कालेधन से जुड़ा हुआ है। 2014 के चुनाव के बाद अब हो रहे चुनाव में काले धन का मुद्दा अब भाजपा के एजेंडे में ही नहीं है। जबकि चुनाव नतीजों को लेकर अब तक देश में लगभग 85 हजार करोड़ रुपए का सट्टा लगने का अनुमान है। 

सटा बाजारी की पूरी जानकारी रखते हैं पीएम मोदी
सटा बाजार की बात करें तो हो सकता है कि 2014 के चुनाव में उसका आकलंन गलत रहा हो, लेकिन चुनाव को लेकर सट्टा  बाजार को लेकर जो सोशल मीडिया पर खबरें आ रही हैं। उनके मुताबिक एनडीए को 250 सीटें  दी जा रही हैं। अगर पीएम मोदी सट्टा बाजार का जिक्र किया तो उन्हें सटा बाजार के भाव और आकलंन की भी पूरी जानकारी होगी। सटा बाजार में मार्च माह में एनडीए की 300 सीटों अनुमान लगया जा रहा था, जोकि 10 मई तक 245 से 250 तक सिमट गया। पीएम मोदी के मन में क्या चल रहा है इसका अंदाजा लगाना तो मुश्किल है, लेकिन सट्टा  बाजार की भविष्यवाण ज्यादा तर मोदी की ही फेवर में है।

सूरज ठाकुर, इलैकशन डेस्क  

सटा बाजार को एनडीए सरकार के फेवर में 
चुनाव के पांचवें चरण तक एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक लोकसभा की 235 सीटों पर बीजेपी का भाव 32 पैसे है, तो 240 सीटों पर 52 पैसे है। 245 पर 82 और 250 पर एक रुपया 5 पैसा है। जबकि कांग्रेस का भाव 60 सीटों से खुला है। 60 सीटों पर 28 पैसे है तो 70 पर 80 पैसा, 75 सीटों पर एक रुपया और 80 सीटों के लिए 1.30 पैसा का भाव है। मीडिया की एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश के नीमच सट्टा बाजार के हिसाब से बीजेपी 247 से 250 और कांग्रेस 77 से 79 सीट जीत सकती है। जबकि, राजस्थान के फलौदी सट्टा  बाजार के अनुसार बीजेपी को 240 से 245 सीटें मिलने के आसार हैं। एनडीए के खाते में 320-325 सीटें बताई गई हैं। फलौदी सट्‌टा बाजार बीजेपी को राजस्थान में 21 से 22 सीटें दे रहा है। वहीं कांग्रेस के खाते में महज 3-4 लोकसभा सीटें बताई जा रहीं हैं।

क्या मोदी को सटा बाजार पर है उम्मीद
देश में चुनाव के छह चरण पूरे होने पर मीडिया से लेकर आम जनता में इस बात की चर्चा है कि देश में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलेगा। एनडीए, यूपी महागठबंधन और देश के अन्य राजनीतिक दल इस बात का खुलासा कर चुके हैं कि यदि भाजपा को बहुमत नहीं मिलता है तो वह मोदी को किसी भी कीमत पर सत्ता में नहीं आने देंगे। ऐसे में सट्टा बाजार के भविष्यवाणी के आंकड़े पीएम मोदी और भाजपा घटकों को पुरी तरह से रास आ रहे हैं। मोदी शायद यह कहना चाह रहे हों कि इस बार सटा बाजार का आकलन सही है और इस बार सटोरियों को भाजपा को किसी वजह से नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा।

Suraj Thakur