उत्तराखंड से आने वाले मारफिन इंजैक्शनों ने पुलिस की बढ़ाई सिरदर्दी

punjabkesari.in Monday, Mar 25, 2019 - 11:22 AM (IST)

कपूरथला(भूषण): करीब 2 वर्ष पहले प्रदेश की सत्ता संभालने वाले मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के दिशा-निर्देशों के बाद पंजाब पुलिस द्वारा प्रदेशभर के विभिन्न जिलों में ड्रग माफिया के खिलाफ चलाई गई एक मुहिम से सैंकड़ों की संख्या में ड्रग तस्कर जेल की सलाखों के पीछे पहुंच गए हैं। वहीं इस मुहिम के दौरान करोड़ों रुपए की हैरोइन, नशीला पाऊडर, चूरा-पोस्त तथा अफीम आदि बरामद किया गया, लेकिन इसके बावजूद भी जहां अभी भी काफी संख्या में ड्रग प्रभावित क्षेत्रों में ड्रग तस्करी का खेल जारी है।

वहीं अब हैरोइन व नशीले पाऊडर का धंधा करने वाले बड़ी संख्या में ड्रग तस्करों के पकड़े जाने से इन नशीले पदार्थों की कीमत कई गुना बढ़ जाने के कारण अब उत्तर प्रदेश के सहारनपुर व अन्य क्षेत्रों से आने वाले खतरनाक मारफिन इंजैक्शनों ने जहां पुलिस की सिर दर्दी बढ़ा दी है वहीं इस जानलेवा इंजैक्शन के कारण प्रदेशभर में काफी संख्या में नौजवान ओवरडोज के कारण मौत का शिकार हो चुके हैं। गौर हो कि जिला कपूरथला में ही विगत 2 वर्ष के दौरान मारफिन इंजैक्शन की ओवरडोज के कारण 3 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है। 

इंजैक्शन की ओवरडोज लेते ही कुछ मिनटों में हो जाती है मौत
मारफिन इंजैक्शन दुनिया में अपनी भयानकता के लिए शुमार होता है जिसके कारण दुनिया के काफी देशों में इस इंजैक्शन की बिक्री पर बैन लगाया गया है। बताया जाता है कि इस इंजैक्शन की ओवरडोज लगने के दौरान कुछ ही मिनटों में संबंधित व्यक्ति की मौत हो जाती है।  

120 रुपए में आने वाला इंजैक्शन प्रदेश में 500 का बिक रहा 
उत्तर प्रदेश के जिला सहारनपुर तथा उत्तराखंड के रुड़की से आ रहे इन मारफिन इंजैक्शनों की प्रदेश में इतनी दहशत फैल गई है कि विगत कुछ महीनों के दौरान प्रदेश के लगभग सभी जिलों में पुलिस द्वारा चलाई जा रही मुहिम के दौरान ऐसे हजारों मारफिन के इंजैक्शन बरामद हो चुके हैं जिनको उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड के इन क्षेत्रों से 120-125 रुपए में लाकर प्रदेश के विभिन्न जिलों में करीब 500 रुपए में बेचा गया था। इन मामलों में पंजाब पुलिस ने उत्तर प्रदेश में सक्रिय ऐसे कई ड्रग तस्करों को नामजद किया है। जो प्रदेश में ऐसे खतरनाक मारफिन इंजैक्शनों की सप्लाई करते हैं परंतु अभी उत्तर प्रदेश से संबंधित ऐसे किसी बड़े ड्रग तस्कर की गिरफ्तारी न होने के कारण पंजाब पुलिस फिलहाल इन मारफिन इंजैक्शनों की सप्लाई लाइन को फिलहाल तोड़ नहीं पाई है। 

Anjna