सावधान! बैंकों के अधिकतर ATM पर हो सकता है कोरोना का खतरा

punjabkesari.in Saturday, May 30, 2020 - 04:52 PM (IST)

रूपनगर (कैलाश): पंजाब सरकार के दिशा निर्देशों पर जिला प्रशासन द्वारा कर्फ्यू में दी गई छूट के साथ ही जहां अधिकतर लोग कोरोना महामारी को लेकर गंभीर नजर नहीं आते तथा खरीददारी के लिए लोगों की बाजारों तथा सब्जी मंडी में भीड़ लगी रहती है। वहीं बैंकों के ए.टी.एम. भी कोरोना को लेकर खतरे से खाली नहीं माने जा सकते। देखने में आया है कि अधिकतर बैंकों द्वारा स्थापित ए.टी.एम. में न तो सैनिटाइजर की व्यवस्था है तथा न ही इस संबंधी जागरुक करने के लिए कोई गार्ड तैनात है। आज इस संबंध में शहर के समाजसेवी अभिजीत आहुजा, आर.के.भल्ला, बलदेव अरोड़ा, संतोख सिंह वालिया द्वारा दी गई जानकारी पर जब लहरी शाह मंदिर मार्ग पर स्थापित एच.डी.एफ.सी. बैंक के ए.टी.एम. का दौरा किया गया तो वहां कोई भी गार्ड मौजूद नहीं था तथा न ही वहां सैनिटाइजर की कोई व्यवस्था की गई थी।

इसी प्रकार साथ लगते स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ए.टी.एम. पर भी कोई गार्ड तैनात नहीं था जबकि दूसरी ओर यहां रखी एक सैनिटाइजर की बोतल खाली थी। इस मौके अभिजीत आहुजा ने बताया कि बैंकों में सोशल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर लोगों को अकसर बैंकों के बाहर ही अपनी बारी की प्रतीक्षा करनी पड़ती है। जिसके चलते वे कैश का लेन-देन ऐ.टी.एम. द्वारा करते हैं। ऐसे में यदि कोई कोरोना मरीज ए.टी.एम. की स्क्रीन या बटनों को टच करके चला जाए तो उसके उपरांत आने वाले लोगों के लिए कोरोना का खतरा बढ़ सकता है। लेकिन इस ओर न तो बैंक अधिकारी गंभीर हैं तथा न ही जिला प्रशासन ने कोई ध्यान दिया है। कोरोना के खतरे के चलते जिन कार्यालयों में बायो मैट्रिक हाजिरी लगती थी उसे भी बंद कर दिया गया है ताकि कोई भी व्यक्ति बटन टच के माध्यम से कोरोना पीड़ित न हो सके। लेकिन बैंकों के ए.टी.एम. में तो बार बार लोग बटनों को टच करते हैं तथा कोरोना के फैलने का खतरा काफी बढ़ जाता है। इस मौके उन्होंने डिप्टी कमिश्नर रूपनगर तथा संबंधित बैंक अधिकारियों से मांग की है कि कोरोना से बचाव के लिए ए.टी.एम. पर भी उचित व्यवस्था की जाए।

दूसरी ओर इस संबंधी जब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के चीफ मैनेजर हरिओम यादव के साथ बात की गई तो उन्होंने बताया कि ए.टी.एम. का संचालन एजेंसियों द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जो ऐ.टी.एम. कॉलेज रोड पर उनकी ब्रांच के समक्ष स्थापित है वहां ए.टी.एम. खुलने के सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे कर्फ्यू लगने तक गार्ड तैनात रहता है तथा जो भी व्यक्ति ए.टी.एम. में प्रवेश करता है तो उसे सैनिटाइज किया जाता है तथा अन्य नियमों का भी पालन किया जाता है। उन्होंने कहा कि यदि एस.बी.आई. के किसी ऐ.टी.एम. पर गार्ड तैनात नहीं है या सैनिटाइजर का प्रबंध नहीं तो वह इस संबंधी एजेंसी के प्रबंधकों के साथ बात करेंगे।


 

Mohit