NCRB की रिपोर्ट में खुलासा, 'पंजाब की जेलों में सबसे ज्यादा गैंगस्टरों के अड्डे'

punjabkesari.in Thursday, Sep 03, 2020 - 10:09 AM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): शिरोमणि अकाली दल ने एन.सी.आर.बी. रिपोर्ट-2019 रेटिंग में पंजाब की जेलों से भागने और अप्राकृतिक मौतों के अलावा दुव्र्यवहार के सबसे ज्यादा मामले पाए जाने पर कहा कि मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह को जेल मंत्री सुखजिंद्र सिंह रंधावा को तत्काल बर्खास्त करना चाहिए और राज्य में जेल व्यवस्था में सुधार करने के लिए कदम उठाने चाहिएं।

वरिष्ठ नेता महेशइंदर सिंह ग्रेवाल ने कहा कि एन.सी.आर.बी. की रिपोर्ट में इस बात पर जोर दिया गया था कि पंजाब की जेलों में देश में सबसे ज्यादा गैंगस्टरों के अड्डे हैं। रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया कि राज्य में जेल से भागने, पैरोल से भागने, हिरासत में आत्महत्या और अप्राकृतिक मौतों के संबंध में शीर्ष 3 श्रेणियों में होने के अलावा मानवाधिकार हनन के सबसे ज्यादा मामले बताए हैं। 'रिपोर्ट में ही सुखजिंद्र रंधावा को नैतिकता के आधार पर इस्तीफा देने का पर्याप्त कारण बताया है, लेकिन मुख्यमंत्री के लिए यह अनिवार्य है कि वे उनके खिलाफ कार्रवाई करें और जेल प्रशासन में तुरंत सुधार करें।

ग्रेवाल ने कहा कि जेल मंत्री के संरक्षण में कुख्यात गैंगस्टर जग्गू भगवानपुरिया पर खुद पुलिस अधिकारियों द्वारा जेल परिसर से जबरन वसूली का रैकेट चलाने का आरोप था, लेकिन इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई। इसके अलावा अमृतसर में जेल तोडऩे का मामला भी था जब लुधियाना सैंट्रल जेल में एक कैदी अंधाधुंध फायरिंग में मारा गया था, तब जेल प्रशासन ने जेल पर नियंत्रण खो दिया था। ‘दोनों घटनाओं में से किसी एक पर भी जांच के आदेश नहीं दिए गए थे। अकाली नेता ने कहा कि पंजाब में जेलों में हाईप्रोफाइल हत्याओं का संदिग्ध रिकॉर्ड था।इसके अलावा अन्य कई मामलों के साथ साथ एन.सी.आर.बी. की रिपोर्ट में राज्य के पूरे प्रशासन को दोषी ठहराते हुए ग्रेवाल ने कहा कि जेल मंत्री को तत्काल बर्खास्त किया जाना चाहिए। 

Vatika