अंगीठी सेंक रहे मां-बेटे की दम घुटने से मौत

punjabkesari.in Wednesday, Jan 08, 2020 - 09:31 AM (IST)

अबोहर(भारद्वाज): बल्लुआना विधानसभा क्षेत्र के गांव वरियामखेड़ा में घर के कमरे में अंगीठी से आग सेंक रहे मां-बेटे की दम घुटने से मौत हो गई।

प्राप्त जानकारी के अनुसार गांव वरियाम खेड़ा से हाकमाबाद रोड स्थित एक ढाणी निवासी बिल्लू शर्मा (55) व उसकी बुजुर्ग मां गोगी देवी पत्नी लेखराम (85) आज अलसुबह अपने कमरे में अंगीठी जलाकर बैठे थे और उन्होंने अपने कमरे का दरवजा बंद कर रखा था जिसके चलते उक्त दोनों की दम घुटने से मौत हो गई। घटना का पता चलने पर परिवार के अन्य लोगों ने उन्हें बाहर निकाला। मृतक बिल्लू के बेटे सुखराम ने बताया कि बीती रात वह तथा उसकी पत्नी पास के कमरे में सोए हुए थे जबकि उसका पिता व दादी दूसरे कमरे में अंगीठी जलाकर सोए थे कि आज सुबह देखा तो वे दोनों मृत पड़े थे।  

सरकारी अस्पताल के प्रभारी डा. युधिष्ठर चौधरी ने कहा कि सर्दियों में अंगीठी या कोयला जलाते समय सावधान रहें। अंगीठी में इस्तेमाल होने वाले कोयले या लकड़ी के जलने से कार्बन मोनोऑक्साइड के अलावा कई जहरीली गैसें निकलती हैं जिससे ऑक्सीजन का लैवल घट जाता है। यह कार्बन सीधे ब्रेन पर असर डालता है जिस कारण कमरे में सोया इंसान बेहोश हो जाता है।

Vatika