Delivery दौरान मां-बच्चे की मौत, परिवार ने स्टाफ पर लगाया लापरवाही का आरोप

punjabkesari.in Thursday, Dec 31, 2020 - 05:40 PM (IST)

लम्बी/मलोट (जुनेजा): लम्बी के प्राथमिक सेहत केन्द्र में डिलीवरी दौरान मां व बच्चें की मौत हो गई। इस मौके पर बड़ी संख्या में रिश्तेदार व गांव वासी अस्तपाल में एकत्रित हो गए। इस घटना के लिए परिवार ने लम्बी अस्पताल के डाक्टरों व स्टाफ को दोषी ठहराया है। 

इस संबंधी राज सिंह पुत्र सुखदेव सिंह निवासी चंनू ने पत्रकारों को बताया कि उसकी पत्नी जसविन्द्र कौर (21) को बच्चा होने वाला था। इसलिए 29 दिसंबर को रात 10 बजे उसे लम्बी अस्पताल में दाखिल करवाया गया। परिवार का आरोप है कि जसविन्द्र कौर तड़पती रही जिस कारण बार-बार डाक्टरों को कहा कि अगर हालत खराब है तो उसे बाहर रैफर कर दो पर किसी ने एक न सुनी। यहां तक कि डाक्टर भी उपस्थित नहीं थे और नर्सों ने सफाई करने वाली महिलाओं की मदद से जबरदस्ती डिलीवरी करवाने की कोशिश की जिस कारण जसविन्द्र कौर व बच्चें की मौत हो गई। 

स्टाफ ने लावारिसों की तरह मृतक मां बच्चे की लाशों को बाहर निकाल कर फैंक दिया। परिवार ने इस मामले के दोषी डाक्टरों के खिलाफ कारवाई की मांग की है। इस संबंधित जब सेहत केन्द्र की गायनेकोलॉजिस्ट डा. सोनिया से बात की तो उनका कहना था कि उनकी डयूटी 3 बजे तक थी। डॉक्टर का कहना है कि यह कुदरती प्रक्रिया है और किसी तरह की कोई खतरे वाली बात नहीं थी। डिलीवरी हमेशा नर्स करवाती है और किसी तरह की कंप्लीकेसी में वह डयूटी के बाद भी उपस्थित हो जाती है। यह नार्मल डिलीवरी थी और बच्चे की जन्म के बाद धडकन बंद हो गई। उधर मां का बल्ड प्रैशर अचानक कम होना शुरू हुआ, जिस कारण उसकी मौत हो गई। यह दोनो कुदरती मौतें है।वहीं इस मामले संबंधी लम्बी के प्रभारी चन्द्रशेखर से बात की तो उन्होंने कहा कि परिवार द्वारा दिए बयानों के अनुसार 304 ए की कारवाई बनती है जिसकी रिपोर्ट डाल दी है। बाकी दोनों की पोस्टमार्टम करवाने के लिए लाशे फरीदकोट मैडीकल कालेज भेज दी है। 

Vatika