2 माह के बेटे को फीड देते सो गई मां, सुबह आंख खुली तो हो चुकी थी बच्चे की मौत

punjabkesari.in Friday, Jan 03, 2020 - 04:24 PM (IST)

पटियाला: नवजात शिशुओं की मांओं के लिए यह ख़बर अहम है। कई बार अनजाने में ऐसा हादसा हो जाता है, जिससे मासूम को जान से हाथ धोना पड़ सकता है। ऐसा ही मामला पटियाला के हीरा बाग़ नगर में सामने आया है, जहां संजय कुमार के 2 माह के बच्चे की फीड लेते समय  मौत हो गई। 

जानकारी के मुताबिक संजय की पत्नी को 2 माह के बेटे को दूध पिलाते समय नींद आ गई। सुबह उठने पर देखा तो बच्चा बेसुध था और उसने जब कोई हरकत नहीं की तो उसे तुरंत राजिन्द्रा अस्पताल लाया गया, जहां डाक्टरों ने चैकअप के बाद उसे मृत घोषित कर दिया। बच्चे की मौत के बाद मां का रो-रो कर बुरा हाल है।

फीड देने से पहले इन बातों का रखें ध्यानः-
शिशु रोग माहिर डा. आशीष शर्मा ने बताया कि डिलवरी के बाद हर मां को बच्चे को सही ढंग से ब्रैस्टफीड करवाने की जानकारी दी जाती है। उनके मुताबिक कई बार दूध बच्चे की फूड पाईप की बजाय विंड पाईप (सांस वाली नली) में चला जाता है, जिसे मैडीकल भाषा में ट्रैकिया कहते हैं। विंड पाईप से यह दूध फेफड़ों में चला जाता है, जिसके साथ बच्चे की सांस रुक जाती है। इसलिए बच्चे को लेटा कर दूध पीलाने से परहेज़ करना चाहिए। ऐसा करने से बच्चे की आंखों के लिए ख़तरा हो सकता है। मां और बच्चे में सही एंगल नहीं होने से नवजात बच्चे के नाक में दूध चला जाता है और यह ख़तरनाक साबित होता है। 

Vatika