गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब को भारत से जोडऩे के लिए सांसद प्रताप सिंह बाजवा ने लिखा प्रधानमंत्री

punjabkesari.in Monday, Sep 17, 2018 - 11:15 PM (IST)

गुरदासपुर  (हरमनप्रीत): राज्यसभा सांसद प्रताप सिंह बाजवा ने आज प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिख कर पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब को भारत के क्षेत्र में लाने के लिए पाकिस्तान के साथ जमीन की अदला-बदली करने की मांग की है। लाखों सिखों की धार्मिक  भावनाओं से जुड़े इस अहम मुद्दे के समाधान के लिए प्रताप बाजवा ने अपने पत्र के माध्यम से प्रधानमंत्री को कहा कि श्री गुरु नानक देव जी ने आपसी भाईचारे व मानवता की भलाई का संदेश दिया था। उन्होंने अपने जीवन के अंतिम 18 वर्ष डेरा बाबा नानक व पाक स्थित करतारपुर में व्यतीत किए थे। 

संगत 2 किलोमीटर दूर बने दर्शन स्थल से करती हैं दर्शन

उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव जी के इस पवित्र स्थान के दर्शन करने की इच्छुक संगत डेरा बाबा नानक के निकटअंतर्राष्ट्रीय सीमा पर जाकर करीब 2 किलोमीटर दूर बने दर्शन स्थल से इस गुरुद्वारा साहिब के दर्शन करती हैं, परन्तु उन को इस बात का बहुत दुख है कि संगत भारी आस्था के बावजूद भी गुरुद्वारा साहिब तक नहीं पहुंच सकती।

उन्होंने कहा कि अब जब गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व मनाया जाना है तो संगतों में इस गुरुद्वारा साहिब के दर्शनों की इच्छा और बढ़ गई है। वह प्रधान मंत्री के ध्यान में लाए कि जिस ढंग से 1962 में भारत सरकार ने हुसैनीवाला में शहीद भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव के अंतिम संस्कार वाले स्थान को भारत में लाने के लिए पाकिस्तान से जमीन की अदला-बदली करने का ऐतिहासिक प्रयास किया था, उसी प्रकार अब गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब तक भारत से सीधा रास्ता बनाने के लिए फिर पाकिस्तान से जमीन की अदला-बदली करने के लिए बातचीत की जाए।

बाजवा ने कहा कि गुरदासपुर से लोक सभा मैंबर बनने के बाद उन्होंने 8 दिसम्बर 2011 को भी लोक सभा में यह मांग की थी तथा अब फिर वह मांग कर रहे हैं ताकि संगत की परेशानी दूर हो।  

Des raj