सांसद संतोख सिंह ने प्रभलीन के लिए विदेश मंत्री जयशंकर से की ये मांग

punjabkesari.in Thursday, Nov 28, 2019 - 12:36 PM (IST)

जालंधर(धवन, कमलेश): कांग्रेसी सांसद चौधरी संतोख सिंह ने केन्द्रीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात करके कनाडा के सरी शहर में प्रभलीन कौर की मौत का मामला उठाते हुए इस मामले में उच्च स्तरीय जांच मांगी। उन्होंने विदेश मंत्री को बताया कि प्रभलीन कनाडा में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए गई थी तथा उसके बाद वह कनाडा में ही कार्य कर रही थी। वह जिला जालंधर के गांव चिट्टी से संबंध रखती है। 

सांसद ने कहा कि यह एक हत्या का मामला है तथा इससे पंजाब के लोगों में रोष व शोक की लहर दौड़ गई है। उन्होंने कहा कि कनाडा में हर वर्ष लाखों की गिनती में लोग उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए जाते हैं तथा शिक्षा पूरी करने के बाद वहीं पर काम करने के लिए बस जाते हैं। वहीं कनाडा में पढ़ रहे पंजाबी बच्चों के अभिभावक चिंतित हो गए हैं। 

सांसद चौधरी ने केन्द्रीय मंत्री से कहा कि वह यह मामला कनाडा सरकार के सामने उठाएं तथा दोषियों के विरुद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई को यकीनी बनाया जाए। चूंकि यह मामला दूसरे देश से जुड़ा हुआ है इसलिए इसमें पंजाब सरकार कुछ नहीं कर सकती है। केन्द्र को ही यह मामला अपने दूतावास की मार्फत कनाडा सरकार के सामने उठाना चाहिए। केन्द्रीय विदेश मंत्री जयशंकर ने भरोसा दिया कि वह कनाडा सरकार में उच्च पदस्थ लोगों के सामने पंजाबी लड़की की हत्या का मामला उठाएंगे तथा दोषियों को सजा दिलवाई जाएगी।

कनाडा में होगा प्रभलीन का अंतिम संस्कार
प्रभलीन कौर का अंतिम संस्कार कनाडा में ही होगा, यह बात उसके पिता गुरदयाल सिंह मठारू ने कही। उन्होंने कनाडा जाने के लिए अपना पासपोर्ट कनाडा एंबैसी में भेज कर वीजा अप्लाई कर दिया है। उधर कनाडा पुलिस के अधिकारियों ने उन्हें सूचित किया है कि कनाडा आने पर ही उन्हें प्रभलीन की हत्या से जुड़े मामले की पूर्ण जानकारी दी जाएगी। गौरतलब है कि प्रभलीन 2016 में कनाडा स्टडी वीजा पर गई थी और स्टडी पूरी होने के बाद वह सरी में फुल टाइम जॉब भी कर रही थी।

Edited By

Sunita sarangal