MR टीकाकरण के बाद बच्ची की हालत खराब

punjabkesari.in Friday, May 04, 2018 - 12:12 PM (IST)

कपूरथला (मल्होत्रा): कपूरथला के गांव पक्खोवाल के सरकारी स्कूल में सिविल अस्पताल की सरकारी टीम द्वारा एम.आर. मुहिम अंतर्गत किए गए टीकाकरण के बाद स्कूल में पढऩे वाली 11 वर्षीय बच्ची की हालत खराब हो गई जिसे उसके परिजनों द्वारा उपचार के लिए सिविल अस्पताल में दाखिल करवाया गया।

जानकारी अनुसार सिविल अस्पताल के एमरजैंसी वार्ड में उपचाराधीन मनी पुत्री अनिल कुमार निवासी गांव पक्खोवाल की माता मीना रानी ने बताया कि उसकी बेटी गांव के सरकारी स्कूल में पढ़ती है। स्कूल में सिविल अस्पताल की टीमों द्वारा सभी बच्चों का सरकार द्वारा चलाई गई एम.आर. मुहिम के अंतर्गत टीका लगाया जा रहा है जिसके अंतर्गत मेरी बेटी मनी को भी उक्त यीका लगाया गया। वह जब घर आई तो उसके चेहरे पर काफी सूजन आ चुकी थी जिससे पूरे परिवार में घबराहट फैल गई।ध्यान रहे कि सरकार की इस योजना संबंधी सोशल मीडिया मेंकई तरह की चर्चाएं हो रही हैं।

सोशल मीडिया में कई स्थानों पर उक्त मुहिम के अंतर्गत लगाए गए टीके से कई तरह के नुक्सान होना बताया गया है जिसको लेकर अधिकतर परिजनों ने अपने बच्चों का टीकाकरण करवाने से साफ-साफ मना कर दिया है। इसके लिए स्कूल स्टाफ व सिविल अस्पताल के कर्मचारियों को काफी मेहनत करनी पड़ रही है। कपूरथला के इस स्कूल में बच्चे को टीकाकरण के बाद सूजन आने से अन्य स्कूल के बच्चों में दहशत पाई जा रही है।इस संबंध में जब सीनियर मैडीकल अधिकारी डा. अजीत सिंह से संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि यह मामला उनके संज्ञान में है। इस संबंधी उन्होंने पूरी तरह से जांच-पड़ताल की है। चेहरे की सूजन का कारण यह इंजैक्शन नहीं है।

Vatika