13 साल से जमीन में घोला जा रहा था जहर, हुआ पर्दाफाश

punjabkesari.in Thursday, Jan 31, 2019 - 08:29 AM (IST)

पटियाला(जोसन/राणा) : मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह द्वारा शुरू किए मिशन स्वस्थ पंजाब तहत फूड एंड ड्रग एडमिनिस्टे्रशन, जिला प्रशासन और पंजाब प्रदूषण रोकथाम बोर्ड ने बड़ी कार्रवाई करते हुए भूजल को प्रदूषित कर लोगों की जिंदगियों से खिलवाड़ करने वाली फर्म का पर्दाफाश किया है। टीम ने एम.आर. कैमीकल्ज सेल्ज कार्पोरेशन के पटियाला के घलोड़ी गेट में बनाए गोदाम में पड़े लाखों लीटर तेजाब और कैमीकल्ज सहित अन्य साजो-सामान को सील कर दिया है ।

काहन सिंह पन्नू के दिशा-निर्देशों तहत हुई कार्रवाई

साथ ही ड्रग लाइसैंसिंग अथारिटी तथा डिप्टी कमिश्नर कुमार अमित को इस फर्म का लाइसैंस रद्द करने की सिफारिश कर दी है। टीम ने यह कार्रवाई मिशन स्वस्थ पंजाब के डायरैक्टर काहन सिंह पन्नू के दिशा-निर्देशों तहत की, जिनको खेतीबाड़ी बोर का पानी बढ़ाने और बंद पड़े बोर को यह तेजाबी कैमीकल डाल कर दोबारा चलाने के लिए ऐसे कैमीकल बड़ी मात्रा में बेचे जाने की गुप्त सूचना मिली थी। सूचना के आधार पर पंजाब प्रदूषण रोकथाम बोर्ड के चेयरमैन प्रो. एस.एस. मरवाहा ने एक टीम का गठन किया, जिसने इस फर्म का पर्दाफाश करने के लिए बिछाए जाल अधीन कुलविचन्द्र रायकोट नाम के व्यक्ति द्वारा 1600 किलो तेजाब और कैमीकल, जिसको यह बोर कैमीकल के नाम पर केवल खेतीबाड़ी इस्तेमाल के लिए बेचता था, 7552 रुपए में खरीदवाया गया।

टीम में ड्रग कंट्रोलर अफसर पटियाला रोहित कालड़ा और अमनदीप वर्मा, जोन लाइसैंसिंग अथारिटी ड्रग पटियाला मिस नवजोत कौर, पंजाब प्रदूषण रोकथाम बोर्ड के वातावरण इंजीनियर इं. गुरबख्शीश सिंह गिल और पटियाला क्षेत्र के इंजी. लवनीत दुबे, विज्ञान अफसर डा. चरनजीत सिंह नाभा, ए.ई.ई जतिन्द्र सोनी, थाना कोतवाली के मुखी इंस्पैक्टर राहुल कौशल मौजूद थे।इस टीम के मैंबरों ने बताया कि इस फर्म एम.आर. के अधिकृत लाइसैंसी नवनीत मल्होत्रा ने माना कि वह यह कार्य गत 13 वर्षांे से कर रहा है और अब तक वह करीब 17 हजार बोर में यह कैमीकल डलवा चुका है।

टीम द्वारा दी सूचना के आधार पर फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन, जिला प्रशासन और पंजाब प्रदूषण रोकथाम बोर्ड की एक अन्य टीम ने डिप्टी कमिश्नर कुमार अमित के दिशा-निर्देशों पर पटियाला के घलोड़ी गेट में छापामारी करके लाखों लीटर तेजाब व अन्य कैमीकल बरामद किया। यहां ही इस फर्म द्वारा किया गया एक गैर-कानूनी बोर भी मिला, जिसमें इस फर्म द्वारा तेजाब व अन्य कैमीकल बिना संशोधित किए सीधे ही धरती में इस बोर द्वारा डाल कर भूजल दूषित किया जा रहा था।

फर्म मालिक खेतीबाड़ी में इस्तेमाल करने का कहकर बेचता था कैमीकल

नवनीत मल्होत्रा के मुताबिक एक बोर में करीब 6 क्विंटल तेजाब व अन्य कैमीकल डाले जाते थे। उस मुताबिक यह कैमीकल वे किसान लेकर जाते थे, जिनके बोर का पानी कम हो जाता था या वह सूख जाते थे। फर्म मालिक इनको खेतीबाड़ी में इस्तेमाल करने के लिए बताकर यह कैमीकल बेचता था और अब तक लाखों लीटर ऐसा तेजाबी कैमीकल धरती के नीचे डलवा चुका है परंतु वह यह रिकार्ड नहीं पेश कर सका कि अब तक किस-किस को बेच चुका है।

किसी भी तरह का कैमीकल धरती के नीचे पानी में छोडऩा है कानूनी अपराध : डा. चरनजीत सिंह

इस बारे जब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के डिप्टी डायरैक्टर डा. चरनजीत सिंह ने बताया कि यदि हम किसी भी तरह का जहरीला कैमीकल धरती के नीचे पानी में छोड़ते हैं तो उसके साथ फसल के साथ-साथ धरती के नीचे जीवों का खात्मा हो जाता है तथा यह एक कानूनी अपराध है। उन्होंने बताया कि कैमीकल बोर में डालने के बाद आरोपी 8 घंटे लगातार पानी छोड़ कर रखने की हिदायत भी किसानों को देता था। 
बता दें कि यह कैमीकल एक तेजाब की तरह होता है, जोकि धरती के नीचे मिट्टी को खुरा कर नीचे कर देता है और उसके साथ पानी ऊपर आ जाता है, जिसके साथ खेत की मिट्टी, फसल और जीव-जंतुओं का भारी नुक्सान होता है। कल को यह ही फसल खुराक बनकर लोगों के पेट के अंदर जाती है, जोकि लोगों की सेहत के साथ सीधे तौर पर बहुत बड़ा खिलवाड़ है।

लाइसैंस रद्द करने की सिफारिश पर होगी कार्रवाई

डिप्टी कमिश्नर कुमार अमित ने बताया कि उनको इस टीम द्वारा इस फर्म एम.आर. कैमीकल्ज का लाइसैंस रद्द करने की मिली सिफारिश पर कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान टीम के मैंबर जोन लाइसैंसिंग अथारिटी ड्रग पटियाला नवजोत कौर ने बताया कि इस फर्म के घलोड़ी गेट गोदाम में 1000 के लगभग केन पड़े हैं, जिनमें प्रति केन 50 किलो के करीब तेजाब व अन्य कैमीकल सहित अन्य साजो-सामान जमा है, जिसको उनकी टीम द्वारा सील कर दिया गया है।

swetha