मिट्टी डाल बांध बनाने से पानी में डूबी 100 एकड़ धान की फसल

punjabkesari.in Saturday, Jun 30, 2018 - 11:52 PM (IST)

राहों,रोपड़ (प्रभाकर): गांव खड़कूवाल में पंचायती जमीन के साथ लगते 11 फुट के सरकारी नाले को एक किसान ने मिट्टी डालकर बांध बना लिया है, जिसके चलते आसपास के अन्य किसानों की करीब 100 एकड़ धान की फसल पानी में डूब गई है। जानकारी के अनुसार गांव खड़कूवाल के रहने वाले विजय कुमार त्रेहन व फाबड़ा के रहने वाले जसविन्द्र सिंह, रणजीत सिंह, गुरमीत सिंह, सतीश कुमार आदि किसानों ने बताया कि गांव बुर्ज टहलदास के एक किसान ने गांव खड़कूवाल की पंचायत की जमीन के साथ लगते पानी के निकासी के लिए बने सरकारी नाले में मिट्टी डालकर अपने खेतों के किनारे बांध बना लिया है जिसके चलते वह पानी अन्य किसानों के खेतों में जमा हो रहा है और लगभग 100 एकड़ जमीन इसके चलते बर्बाद हो रही है। उन्होंने बताया कि इस संबंधी कई बार जिला प्रशासन को भी अवगत करवाया गया है। 

गौर रहे कि गत 16 जून को भी पंजाब केसरी में खबर प्रकाशित करके प्रशासन को जागरूक किया गया था परन्तु प्रशासन तो जैसे कुभकर्ण की नींद सोया पड़ा है। ड्रेन विभाग ने भी इस नाले की ओर कोई ध्यान नहीं दिया। जिस कारण मानसून की पहली बारिश के कारण कई किसानों की 100 एकड़ धान की फसल पानी में डूब गई है। 
समूह किसानों ने जिला प्रशासन से मांग की है कि वह कुभकर्णी नींद से जागकर आरोपी किसान की ओर से बंद किए नाले को खुलवाकर पानी का निकास करवाए ताकि किसानों के खेतों में खड़ा पानी निकल सके व डूबी फसल को बचाया जा सके। उन्होंने बताया कि अगर जल्द ही ऐसा न किया गया तो किसानों को पंजाब सरकार की ओर से करोड़ों रुपए मुआवजा लेना पड़ेगा जिसका जिम्मेदार केवल जिला प्रशासन होगा। 
 

Punjab Kesari