MCJ की बड़ी कार्रवाईः 6 अवैध कालोनियां तोड़ीं, 4 दुकानें सील, बेसमैंट गिराई

punjabkesari.in Friday, Nov 08, 2019 - 08:37 AM (IST)

जालंधर(खुराना): नगर निगम के बिल्डिंग विभाग ने कांग्रेसी विधायक बावा हैनरी, राजेन्द्र बेरी तथा सुशील रिंकू के विधानसभा क्षेत्रों में बड़ी कार्रवाई करते हुए अवैध रूप से पनप रही 6 कालोनियों को तोड़ दिया तथा 4 दुकानों को सील किया। एक बड़ी कमर्शियल बिल्डिंग की बेसमैंट को भी तहस-नहस कर दिया गया। पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में दायर एक जनहित याचिका के डर के साए में निगम ने यह कार्रवाई की सुबह 5 बजे अंधेरे में शुरू की। यह कार्रवाई कमिश्नर दीपर्व लाकड़ा तथा ज्वाइंट कमिश्नर हरचरण सिंह से प्राप्त निर्देशों के आधार पर हुई, जिस दौरान पुलिस बल भी निगम टीमों के साथ थे।  बुल्डोजरों की सहायता से निगम टीमों ने विभिन्न अवैध कालोनियों की सड़कों पर सीवर सिस्टम को तोड़ दिया तथा प्लाटिंग को भी नुक्सान पहुंचाया।

कहां-कहां हुई कार्रवाई

  • नंदनपुर-नागरा रोड पर अवैध रूप से काटी जा रही कालोनी की कच्ची सड़कों को तोड़ा गया।
  • नागरा के गुरुद्वारा हरियाणा साहिब के पिछवाड़े 2-3 एकड़ में काटी जा रही अवैध कालोनी को ध्वस्त किया गया। यहां प्लाटिंग को काफी नुक्सान पहुंचाया गया।
  • वरियाणा डम्प को जाती रोड के किनारे करीब 2 एकड़ में काटी जा रही कालोनी में निगम के बुल्डोजरों ने काफी तबाही मचाई और वहां कई नींवें तोड़ने के साथ-साथ बन रहे मकानों को भी तहस-नहस कर दिया गया।
  • लद्देवाली स्थित गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी के पीछे करीब एक एकड़ में काटी जा रही कालोनी को भी तोड़ा गया।
  • रामा मंडी क्षेत्र में अमर पैलेस के पीछे अजीत विहार के निकट 2 एकड़ में काटी जा रही कालोनी पर डिच चलाई गई।
  • ढिलवां पैलेस के पीछे बन रही कालोनी को भी तोड़ा गया।
  • लद्देवाली स्थित प्रताप पैलेस के ठीक सामने अवैध रूप से बन रही कमर्शियल बिल्डिंग की बेसमैंट को मलियामेट कर दिया गया।
  • के.एम.वी. के सामने पड़ते अमन नगर में अवैध रूप से बनी 4 दुकानों को सील लगा दी गई।


विरोध पर उतरे कांग्रेसी
नगर निगम द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में तोड़-फोड़ किए जाने से जहां शहर का उच्च कांग्रेसी नेतृत्व नाराज हो गया है वहीं अवैध कालोनियों पर कार्रवाई होते देख कांग्रेसी नेता निगम टीम से उलझ भी पड़े। निगम टीम जब नागरा-नंदनपुर रोड पर काटी जा रही अवैध कालोनी को तोड़ रही थी तभी वहां नार्थ क्षेत्र के कांग्रेसी नेता इंद्रजीत नागरा पहुंच गए और जोरदार विरोध किया। नागरा का कहना था कि यह उनकी पुश्तैनी जमीन है और निगम धक्केशाही कर रहा है। निगम टीम जब वरियाणा डम्प को जाती सड़क के किनारे अवैध कालोनी को तोड़ने के साथ-साथ वहां बन रहे मकानों को भी गिरा रही थी तभी वहां कांग्रेसी पार्षद लखबीर बाजवा ने निगम टीम का जबरदस्त विरोध किया।

लम्बी है तोड़-फोड़ की सूची
राजनीतिक प्रैशर की परवाह न करते हुए नगर निगम द्वारा जो डैमोलेशन अभियान छेड़ा गया है उसके दो दिनों के दौरान 20 दुकानों को सील तथा आधा दर्जन कालोनियों को तोड़ा जा चुका है। निगमाधिकारी चाहे अत्यंत गुपचुप तरीके से यह कार्रवाई चला रहे हैं और सुबह 5 बजे ही डिच मशीनें अपना काम शुरू कर देती हैं परंतु पता चला है कि अभी कार्रवाई की सूची काफी लम्बी है और आने वाले दिनों में भी निगम बड़ी कार्रवाई कर सकता है। निगम की ज्यादातर कार्रवाई उन निर्माणों तथा उन कालोनियों पर हो रही है जो राजनीतिक संरक्षण तले बनीं व पनपीं।

Edited By

Sunita sarangal