कैदी हत्या मामलाः इंस्पैक्टर नौरंग सिंह व 10 पुलिस कर्मियों सहित 13 आरोपी दोषी करार

punjabkesari.in Saturday, Jul 06, 2019 - 08:27 AM (IST)

अमृतसर(महेन्द्र): कुछ वर्ष पहले प्रदेश भर में सुर्खियों में रहे एलगों कोठी हत्याकांड में सजा काट रहे एक कैदी को स्थानीय सिविल अस्पताल से किडनैप कर उसकी हत्या करने तथा शव को खुर्द-बुर्द करने के एक मामले में अतिरिक्त जिला एवं सैशन जज एस.एस. बाजवा की अदालत द्वारा सुनाए महत्वपूर्ण फैसले में पंजाब पुलिस के अक्सर  सुर्खियों में रहने वाले इंस्पैक्टर नौरंग सिंह, उसके साथी 2 ए.एस.आई. 8 हैड कांस्टेबल सहित 13 आरोपियों को शुक्रवार को दोषी करार दे दिया गया।इस मामले में दोषी करार दिए गए सभी आरोपियों को अदालत 8 जुलाई को सजा सुनाएगी। जबकि एक पूर्व ए.एस.आई. बलजीत सिंह को अदालत भगौड़ा भी घोषित कर चुकी है।


फ्लैश बैक
उल्लेखनीय है कि करीब एक दशक से भी ज्यादा समय पहले स्थानीय एलगों कोठी कस्बे में 2 गुटों के बीच रंजिश के चलते कुछ लोगों की हत्या कर दी गई थी। यह मामला लंबे समय तक एलगों कोठी हत्याकांड के नाम पर सुर्खियों में रहा था। इस मामले में सजा प्राप्त एक दोषी विक्रम सिंह स्थानीय केन्द्रीय जेल में सजा काट रहा था। जेल में तबीयत खराब होने के कारण उसे 2 जून, 2014 को स्थानीय गुरु नानक देव अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। उस समय पंजाब पुलिस का इंस्पैक्टर नौरंग सिंह बटाला में सी.आई.ए. ब्रांच का इंचार्ज के तौर पर तैनात था। जिसका पता चलते ही इंस्पैक्टर नौरंग सिंह 6 जून 2014 को अपने कुछ सहायक पुलिस अफसरों व पुलिस कर्मचारियों के साथ गुरु नानक देव अस्पताल पहुंच गया और कैदी के तौर पर न्यायिक हिरासत में बंद विक्रम सिंह को अस्पताल से जबरदस्ती उठा कर बटाला इलाके में ले गया था। पुलिस पार्टी ने उसे एक टैक्टर वर्कशाप में ले जाकर थर्ड डिग्री टार्चर किया कि पुलिस की प्रताडऩा को सहन न करते हुए उसकी वहां पर मौत हो गई थी।


इंस्पैक्टर नौरंग सिंह सहित कुल 14 आरोपी किए गए थे नामजद
चर्चा में रहे इस हत्याकांड की पुलिस ने जांच करते हुए मुख्य आरोपी इंस्पैक्टर नौरंग सिंह के अलावा ए.एस.आई. बलजीत सिंह भगौड़ा, ए.एस.आई. सविन्द्र सिंह, ए.एस.आई. गुलशनबीर सिंह, हैड-कांस्टेबल जगजीत सिंह, गुरप्रीत सिंह, लखविन्द्र सिंह पुत्र मित सिंह, अमनदीप, लखविन्द्र सिंह पुत्र ठाकुर सिंह, मखतूल सिंह, अंग्रेज सिंह, रणधीर सिंह के साथ-साथ बटाला के एक गांव से संबंधित प्राइवेट व्यक्ति दीपराज सिंह पुत्र दसवंध सिंह तथा स्थानीय गांव चाटीविंड निवासी जगतार सिंह उर्फ काशी पुत्र जोगिन्द्र सिंह सहित कुल 14 आरोपियों को नामजद किया था। 


हाईकोर्ट में अपील जरूर करूंगा : नौरंग सिंह
विक्रम हत्याकांड में अदालत द्वारा दोषी घोषित करने के पश्चात पूर्व इंस्पैक्टर नौरंग सिंह ’यों ही अदालत से बाहर आया, तो पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि अदालत की ओर से सुनाए गए फैसले पर वह फिलहाल कुछ नहीं कहना चाहते। अदालत ने यह जो फैसला सुनाया है, वाहेगुरु को शायद इसमें ही कुछ भला दिखाई देता होगा। उन्होंने कहा कि अपने अधिकार के तहत हाईकोर्ट में अपील जरूर करेंगे। 
 

Vatika