पोस्टमार्टम में खुलासा :ससुरालियों ने जहर देकर की थी नित्या की हत्या

punjabkesari.in Wednesday, Apr 11, 2018 - 07:19 AM (IST)

अमृतसर(संजीव): अमृतसर के पॉश क्षेत्र आनंद एवेन्यू में ससुराल वालों ने दहेज के लिए जहर देकर बहू को बलि चढ़ा दिया। खुलासा उस समय हुआ जब मरने वाली नित्या गर्ग की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आई और उसमें मरने का कारण सल्फास बताया गया था। थाना सिविल लाइन की पुलिस ने मृतका के भाई हर्षुल गर्ग निवासी पटियाला की शिकायत पर उसके पति अतुल गुप्ता, ससुर प्रवीण गुप्ता, सास अंकिता गुप्ता निवासी आनंद एवेन्यू, जेठ मुनीश गुप्ता, जेठानी दिपाली गुप्ता निवासी दिल्ली व नन्नद मीता के विरुद्ध दहेज हत्या का केस दर्ज कर पति व सास-ससुर को गिरफ्तार कर लिया। 

हर्षुल गर्ग के अनुसार 13 फरवरी को उसकी बहन नित्या के ससुराल से फोन आया कि नित्या बाथरूम में गिर गई है और उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसने दम तोड़ दिया है। वह तुरंत अपने घर वालों के साथ अमृतसर पहुंचा और जब अस्पताल जाकर देखा तो उसकी बहन मृत अवस्था में थी और उसका शरीर यह बयां कर रहा था कि वह मरी नहीं, बल्कि उसे मारा गया है। नित्या के ससुराल वालों की विरोधता के बावजूद किसी तरह उसने पुलिस वालों को सूचित किया और नित्या के संस्कार से पहले उसका पोस्टमार्टम करवाने की अर्जी दी। पुलिस ने उसकी बहन के शव को कब्जे में ले लिया और 174 सी.आर.पी.सी. के अधीन कार्रवाई करते हुए उसका पोस्टमार्टम करवाया गया। अब उसकी रिपोर्ट में यह साफ हो गया है कि उसकी बहन को सल्फास देकर मारा गया था। 

ससुराल वाले करते थे बहन के साथ मारपीट
जानकारी के अनुसार 2011 में पटियाला की रहने वाली नित्या का विवाह स्थानीय आनंद एवेन्यू के कपड़ा व्यापारी अतुल गुप्ता के साथ सभी रीति-रिवाजों के अनुसार हुआ था। मृतका के भाई हर्षुल का कहना है कि उन्होंने अपनी बहन के विवाह में हैसियत से भी अधिक दहेज दिया था। मगर विवाह के बाद उसकी बहन को और दहेज की मांग को लेकर परेशान किया जाने लगा। कई बार उसकी बहन के साथ मारपीट भी हुई और वह लोग उसके ससुराल वालों को समझाने के लिए अमृतसर भी आते रहे। उसकी बहन ने विवाह के बाद बेटे माहिर (4) को जन्म दिया।

उसने बताया कि 13 फरवरी को जब उसे सूचना मिली कि उसकी बहन की हालत खराब है तो वह पटियाला से अमृतसर पहुंच गया और वहां पता लगा कि उसकी बहन की मौत हो चुकी है। तब भी उसे विश्वास नहीं हुआ और वह यही समझ रहा था कि हो सकता है कि नित्या कुदरती मौत मरी हो, मगर उसने उसका पोस्टमार्टम करवाकर कारणों को स्पष्ट करने का फैसला लिया, जिसमें उसकी बहन को जहर देकर मारा गया था। पिछले 2 माह से वह अपनी बहन की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने का इंतजार कर रहा था और जब रिपोर्ट आई तो उसमें ससुराल वालों का चेहरा बेनकाब हुआ। 13 फरवरी को दहेज की बलि चढ़ी थी विवाहिता

Anjna