मुस्लिम व दलित भाईचारे में हुई पत्थरबाजी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 22, 2018 - 10:49 PM (IST)

धूरी(जैन): गांव घन्नौर खुर्द में स्थिति उस समय तनावपूर्ण हो गई, जब दलित भाईचारे से संबंधित कुछ व्यक्तियों ने पंचायती जमीन पर हक जताते हुए ईद मनाने की तैयारी कर रहे मुस्लिम भाईचारे द्वारा लगाए टैंट उखाड़ दिए। मौके पर पहुंची पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने सूझबूझ दिखाते हुए स्थिति पर काबू पा लिया।

टैंट उखाडऩे से माहौल हुआ तनावपूर्ण 
प्राप्त जानकारी के अनुसार गांव की पंचायत द्वारा वर्ष 2016 में प्रस्ताव पारित करके 28 बिस्वे पंचायती जमीन में से 8 बिसवे जमीन दलित भाईचारे को धर्मशाला बनाने के लिए, 10 बिसवे आंगनबाड़ी सैंटर बनाने के लिए तथा शेष 10 बिसवे जमीन मुस्लिम भाईचारे को दे दी थी। मुस्लिम भाईचारे द्वारा पंचायत से मिली 10 बिस्वे जमीन को साफ करके ईद के मौके नमाज पढऩे के लिए टैंट लगाए गए थे लेकिन दलित भाईचारे द्वारा पूरी जमीन पर हक जताते हुए टैंट उखाड़ दिए जाने से माहौल तनावपूर्ण हो गया तथा इस दौरान हुई हाथापाई तथा दोनों पक्षों में हुई पत्थरबाजी में दोनों पक्षों के 2 लोग घायल हो गए। दोनों घायलों को स्थानीय सिविल अस्पताल में दाखिल करवाया गया है।

पहले सरपंच ने 28 बिस्वे पंचायती जमीन दलित भाईचारे को, बाद में नए सरपंच ने 10 बिस्वे जगह मुस्लिम भाईचारे को दे दी
सिविल अस्पताल में उपचाराधीन दलित भाईचारे के जगतार सिंह के पिता सरूप सिंह के अनुसार पहले सरपंच द्वारा 28 बिस्वे पंचायती जमीन दलित भाईचारे को दी गई थी लेकिन बाद में नए सरपंच ने इस जमीन में से 10 बिस्वे जगह मुस्लिम भाईचारे को दे दी। दूसरे पक्ष से घायल मुस्लिम भाईचारे के पूर्व पंचायत मैंबर सराज खान ने बताया कि मुस्लिम भाईचारे को मिली 10 बिसवे जमीन पर आज ईद की नमाज अदा करने की तैयारी की जा रही थी लेकिन गांव के दलित भाईचारे द्वारा टैंट उखाड़ कर माहौल को खराब करने की कोशिश की गई है। 

दोनों पक्षों को शांत कर कुछ भी करने से रोक लगा दी
मौके पर पहुंचे स्थानीय तहसीलदार कर्मजीत सिंह, बी.डी.पी.ओ. शेरपुर जगराज सिंह तथा थाना सदर धूरी के एस.एच.ओ. का कार्यभार देख रहे बलविंद्र सिंह ने दोनों पक्षों को शांत करते हुए उन्हें मौजूदा हालातों में उक्त जमीन पर कुछ भी करने से रोक लगा दी।  थाना सदर धूरी के कार्यकारी एस.एच.ओ. बलविंद्र सिंह ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि दोनों पक्षों को उक्त जमीन में दखलंदाजी करने से रोक दिया गया है तथा घायलों के बयान के आधार पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।   नायब तहसीलदार धूरी कर्मजीत सिंह से सम्पर्क करने पर उन्होंने कहा कि पंचायत द्वारा दोनों पक्षों को जमीन बांट दी गई थी लेकिन आज पैदा हुई स्थिति के चलते दोनों पक्षों को 23 अगस्त को एस.डी.एम. दफ्तर धूरी में बुलाया गया है। 

Des raj