MYTH: शराब पीकर इंसानी भाषा बोलता है उल्लू, दिवाली पर लोगों को बना देता है करोड़पति

punjabkesari.in Thursday, Oct 25, 2018 - 03:58 PM (IST)

जालंधर। दिवाली के कुछ दिन पूर्व चिड़ियाघरों से उल्लुओं के चोरी होने के मामले सामने आने लगते हैं। कुछ इस तरह का ही मामला पंजाब के बठिंडा के बीड़ तालाब चिड़ियाघर में सामने आया, जहां से 2 उल्लू चोरी हो गए। इसके बाद चिड़ियाघर के कर्मचारी की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज किया। चोरी की इस घटना को तांत्रिक व झाड़फूंक में विश्वास रखने वाले लोगों से जोड़कर देखा जा रहा है। इस मामले को लेकर punjabkesari.in आपको बताने जा रहा है कि अंधविश्वास के चलते कुछ लोग रातों-रात मालामाल होने के चक्कर में दिवाली पर उल्लुओं की बलि दे डालते हैं।

विलुप्त प्राय जीव है उल्लू...
भारतीय वन्य जीव अधिनियम,1972 की अनुसूची-1 के तहत उल्लू संरक्षित प्रजाति है। ये विलुप्त प्राय जीवों की श्रेणी में दर्ज है। इनके शिकार या तस्करी करने पर कम से कम 3 वर्ष की सजा का प्रावधान है। इसके बावजूद देश के कई राज्यों में दिवाली के दौरान उल्लुओं की खरीद-फरोख्त का कारोबार तेज हो जाता है। दिवाली के दौरान उल्लुओं की तस्करी और चिड़ियाघरों से चोरी होने के मामले सामने आने लगते हैं।

मां लक्ष्मी का है वाहन... 
तंत्र विद्या वाले कई उल-जलूल सिद्धियों के लिए उल्लू की बलि देने के बाद इसके पंजे, पर और नाखून का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा भी माना जाता है कि उल्लू मां लक्ष्मी का वाहन है और दिवाली के दिन उल्लू की बलि देने से लक्ष्मी घर में रहने के लिए मजबूर हो जाती है। 

मदिरा पीने के बाद इंसानी भाषा बोलता है उल्लू...
तांत्रिकों के मुताबिक, उल्लुओं का तंत्र विद्या में इस्तेमाल करने के लिए उन्हें 45 दिन पहले से शराब पिलाई जाती है और मांस भी खिलाया जाता है। ऐसी मान्यता है कि शराब और मांस के सेवन के बाद उल्लू इंसानी भाषा में बात करने लगता है। बाद में उल्लू की बलि देने के बाद तांत्रिक इसकी अस्थि, मज्जा, पंख, आंख और रक्त से पूजा करते हैं। इसका पांव तिजोरी में रखने से धन में वृद्धि होती है। 

ऐसा करने पर हो जाती है मौत....
उल्लू का दिल निकाल कर तांत्रिक इसका वशीकरण में इस्तेमाल करते हैं। इसके बारे में यह भी अंधविश्वास है कि यदि कोई व्यक्ति उल्लू को कंकड़ मारे और वह इसे लपक कर अपनी चोंच में दबा ले, फिर उसके बाद इसे किसी तालाब या नदी में फेंक दे तो कंकड मारने वाले की मौत हो जाती है।


 

Suraj Thakur