ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमले तथा शहर का नाम बदलने की धमकियों की निंदा

punjabkesari.in Saturday, Jan 04, 2020 - 03:19 PM (IST)

चंडीगढ़: शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने पाकिस्तान के ननकाना साहिब में नाबालिग सिख लड़की के अपहर्ताओं की अगुवाई में भीड़ द्वारा ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमला किए जाने तथा पवित्र शहर का नाम बदलने की धमकियों की निंदा की है।

बादल ने आज यहां एक बयान में इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुये कहा कि गुरुद्वारा परिसर में जबरन घुसने की कोशिश करने तथा भड़काऊ भाषण देने वाली भीड़ को रोकने के बजाय स्थानीय प्रशासन मूक दर्शक बनकर देखता रहा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि ये घृणित मामला पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से उठाए। पाकिस्तान की सरकार का यह मानवीय, नैतिक तथा सवैंधानिक कर्तव्य है कि वह पाकिस्तान में सिखों की सुरक्षा सुनिश्चित बनाए। शिअद अध्यक्ष एवं सांसद ने कहा कि इस मामले में न्याय देने के लिए पाकिस्तान सरकार को मुख्य आरोपी मोहम्मद हसन के खिलाफ कारर्वाई करनी चाहिए जो पहले नाबालिग सिख लड़की जगजीत कौर का अपहरण करने तथा आज गुरुद्वारे पर हमले करने वाली भीड़ की अगुवाई करने के लिए जिम्मेदार था।

उन्होंने कहा कि जाहिर तौर पर यह हमला जगजीत के परिवार को खत्म करने के लिए किया गया था क्योंकि सिख लड़की का पिता गुरुद्वारे में ग्रंथी है। उन्होंने कहा कि हिंसा भड़काने वालों ने पवित्र शहर का नाम बदलकर गुलाम अली मुस्तफा रखे जाने की मांग की थी । सिखों पर हमला करने तथा सिख धर्म का अपमान करने वालों के विरूद्ध तुरंत कारर्वाई की मांग करते हुए बादल ने कहा कि इस जघन्य घटना ने पूरे सिख भाईचारे के विश्वास को ठेस पहुंचाई है। पाकिस्तान सरकर को सिखों का कानून में विश्वास बहाल करने के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिए । 

Vatika