PM की पाठशाला में परीक्षार्थियों को मिलेगा सफलता का मंत्र

punjabkesari.in Monday, Jan 14, 2019 - 09:42 AM (IST)

लुधियाना(विक्की): अब तक अपने मंत्रियों व सांसदों की क्लास लेने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर से शिक्षक की भूमिका में नजर आने वाले हैं। फरवरी में शुरू होने वाली विभिन्न बोर्डों के अलावा सी.बी.एस.ई. की परीक्षाओं से पहले मोदी एक अध्यापक के रूप में देश भर के स्टूडैंट्स से सीधा संवाद करेंगे। इसी महीने की 29 जनवरी को होने वाले परीक्षा पर चर्चा-2 कार्यक्रम दौरान स्टूडैंट्स प्राइम मिनिस्टर के सामने अपनी समस्या रखेंगे और मोदी अपने जवाब से उनके तनाव को छूमंतर करने का प्रयास करेंगे, यानी मोदी इस कार्यक्रम में छात्रों को परीक्षा के दिनों में टैंशन फ्री रहने का मंत्र देंगे।  

मोदी सर की क्लास में शामिल होने के लिए खुद की करवानी पड़ेगी रजिस्ट्रेशन
मोदी सर की क्लास में शामिल होने के लिए विद्यार्थियों को परीक्षा पर चर्चा प्रतियोगिता में हिस्सा लेना होगा। इसके लिए स्टूडैंट्स को ‘डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटमाईजीओवी.इन’ पर खुद को रजिस्टर करना होगा। सरकार द्वारा दी जानकारी के अनुसार 9वीं से 12वीं के अलावा ग्रैजुएट एवं अंडर ग्रैजुएट छात्र, उनके अभिभावक और शिक्षक इसमें शामिल हो सकते हैं। प्रतियोगिता दौरान चयनित होने वाले विद्यार्थियों को 29 जनवरी को दिल्ली के ताल कटोरा स्टेडियम में होने वाले परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम दौरान पी.एम मोदी से बात करने का मौका मिलेगा। 

स्टूडैंट्स से बात भी करेंगे प्रधानमंत्री 
खास बात यह है कि देश-विदेश के प्रतिभागी भी वीडियो कांफ्रैंस के माध्यम में कार्यक्रम में हिस्सा ले पाएंगे। मोदी हाई स्कूल से लेकर कॉलेज के स्टूडैंट्स से बकायदा बातचीत भी करेंगे। गौरतलब है कि मोदी ने पिछले साल भी बोर्ड परीक्षाओं के शुरू होने से पहले विद्यार्थियों से बात की थी और उन्हें कई गुर भी दिए थे। इस बार खास बात यह है कि स्टूडैंट्स को मोदी से मुलाकात करने का मौका भी दिया जा रहा है, जिसके लिए दिल्ली के ताल कटोरा स्टेडियम में इस बार का सारा कार्यक्रम रखा गया है। सरकार की ओर से जारी की गई जानकारी के अनुसार चयनित उम्मीदवारों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने का अवसर भी दिया जाएगा।

स्टूडैंट्स को होगी सवाल पूछने  की अनुमति
चयनित छात्रों को प्रधानमंत्री से पढ़ाई से संबंधित प्रश्न पूछने की अनुमति होगी। इसमें भाग लेने के लिए छात्रों को सरकार की वैबसाइट पर प्रतियोगिता में भाग लेना होगा। मोदी ने छात्रों के साथ अपना पहला ऐसा संवाद पिछले साल फरवरी में किया था, तब उन्होंने छात्रों के लिए परीक्षा के तनाव से लडऩे में सहायक एक किताब एग्जाम वारियर्स रिलीज की थी।   

Vatika