गृह मंत्री शाह ने कैप्टन को राष्ट्रीय एकता दिवस समारोह के लिए भेजीं गाइडलाइंस

punjabkesari.in Wednesday, Oct 30, 2019 - 12:28 PM (IST)

चंडीगढ़ (शर्मा): केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह को 31 अक्तूबर को देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म शताब्दी समारोह के अवसर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाने की गाइडलाइंस जारी की हैं।

शाह ने अपने पत्र में कहा कि इस वर्ष राष्ट्रीय एकता दिवस को भव्य रूप से मनाने का महत्व इसलिए भी बढ़ गया है क्योंकि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद सच्चे रूप में सरदार वल्लभ भाई पटेल के अखंड भारत के सपने को पूरा किया गया है। इसी कड़ी में 31 अक्तूबर को गुजरात में पटेल के स्टैच्यू परिसर पर देशभर के पुलिस बलों की राष्ट्रीय एकता दिवस परेड का आयोजन किया जाएगा। शाह ने कै. अमरेंद्र को याद दिलाया है कि गत 27 सितम्बर को पत्र लिख सरदार पटेल नैशनल अवार्ड फॉर यूनिटी एंड इंटीग्रिटी की जानकारी देते हुए राष्ट्रीय एकता व अखंडता के लिए बेहतरीन कार्य करने वालों के नाम की सिफारिश करने का आग्रह किया था, जिसका उन्हें अभी इंतजार है।

राज्य व जिला स्तर पर हो ‘रन फॉर यूनिटी’ का आयोजन
देश में पुलिस बल की सुदृढ़ नींव रखने की सरदार पटेल की भूमिका का उल्लेख करते हुए शाह ने पत्र के साथ पटेल की फोटो और संदेश भेजते हुए कै. अमरेंद्र से कहा कि संदेश को फोटो सहित सभी पुलिस थानों में डिस्प्ले किया जाए। साथ ही कहा कि राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय एकता शपथ समारोह, सभी वर्गों की सहभागिता के साथ राज्य व जिला स्तर पर रन फॉर यूनिटी के साथ-साथ राज्य पुलिस व अन्य अद्र्धसैनिक बलों के मार्च पास्ट के आयोजन के लिए जरूरी निर्देश जारी किए जाएं। शाह ने उम्मीद जताई है कि राष्ट्रीय एकता दिवस को भव्य व उत्साहजनक रूप से मनाए जाने के लिए राज्य सरकार की ओर से जरूरी कदम उठाए जाएंगे। 

Vatika