केंद्र सरकार पर एक बार फिर गरजे नवजोत सिद्धू, कहा किसानों के खिलाफ हो रही बड़ी साजिश

punjabkesari.in Sunday, Apr 04, 2021 - 03:30 PM (IST)

पटियाला: कांग्रेस के पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने किसानों को सीधी अदायगी देने को केंद्र सरकार की साजिश करार दिया है। पटियाला में पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए नवजोत सिद्धू ने कहा कि केंद्र का सिर्फ एक ही मकसद है जो सिर्फ़ पंजाब की कृषि, किसान और रोज़गार को तबाह करना है। सिद्धू ने कहा कि पंजाब के खिलाफ बहुत बड़ा षड़यंत्र रचा जा रहा है। सिद्धू ने कहा कि किसान को फ़सल उगाने से पहले पैसों की ज़रूरत होती है और यह पैसे वह आढ़तियों से लेता है। सिद्धू ने कहा कि जो व्यवस्था दशकों से चलती आ रही है, उसी को ख़राब करने के लिए केंद्र साजिश रच रहा है।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री पियूष गोयल झूठे हैं और अगर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को उनकी तरफ से लिखी एम.एस.पी. की ऑनलाइन अदायगी के बारे में चिट्ठी को लागू कर दिया जाता तो इसका सबसे अधिक नुक्सान छोटे किसानों को होना था। सिद्धू ने कहा कि केंद्र एक साजिश के अंतर्गत पंजाब के किसानों और आढतियों को सरकार के खिलाफ खड़ा कर राज्य का माहौल ख़राब करना चाहती है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार जानबूझ कर किसानों को भड़का रही है, जिसके चलते लगातार किसानों पर दबाव बनाया जा रहा है।

सिद्धू ने कहा कि अब मौका आ गया है कि पंजाब सरकार और समूह किसान इकट्ठा होकर एक आर्थिक मॉडल बन कर दुनिया के सामने आए और केंद्र सरकार को करारा जवाब दें। केंद्र सरकार के निर्देशों के अंतर्गत किसानों को सीधी अदायगी के मामले पर नवजोत सिद्धू ने चुनौती दी कि केंद्र की यह नीति सिर्फ़ एक साजिश है जिसके लागू होने से किसान सिर्फ अपनी अदायगियों का इंतजार करते नज़र आएंगे। सिद्धू ने कहा कि भाजपा सरकार एक देश एक बाज़ार नहीं बल्कि एक देश से दो बाज़ार खड़े कर आर्थिक ताने-बाने को उलझा रही है। जिसके चलते अंबानी-अडानी जैसे लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए यह सभी साजिशें हो रही हैं और किसानों के शांतमयी रोष प्रदर्शन को ख़त्म करने की कोशिशें लगातार की जा रही है।

सिद्धू ने आगे कहा कि आर.बी.आई. कैश क्रेडिट लिमिट पर केंद्र के इशारे पर ही राज्यों को तंग कर रही है। सरकार के इशारे पर ही अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग नियम और कानून बनाए जा रहे हैं, जहां बड़े घरानों से कर्ज़े लेने के लिए समय की मियाद कई-कई साल तक बढ़ाई जा रही है, वही कर्ज़े के नीचे दबे गरीब किसानों के साथ धक्का किया जा रहा है। इस दौरान पत्रकारों की तरफ से जब सिद्धू को पंजाब सरकार में वापसी संबंधी सवाल पूछा तो सिद्धू गोल मोल जवाब देते हुए वहां से चले गए।

Content Writer

Tania pathak