शहरों में सफलतापूर्वक चल रहा है ऑनलाइन नक्शे पास कराने का सिस्टम : नवजोत सिद्धू

punjabkesari.in Monday, Jun 03, 2019 - 09:20 AM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): पंजाब के निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि निकायों में ऑनलाइन नक्शे पास करवाने का काम सफलतापूर्वक चल रहा है। ई-नक्शा पोर्टल पर अब तक लगभग 4,000 नक्शे पास हो चुके हैं, जबकि 8,800 से अधिक फाइलें लगी हैं। मीडिया से बातचीत में सिद्धू ने कहा कि पोर्टल पर 1,600 आर्कीटैक्ट और इंजीनियर रजिस्टर्ड हो चुके हैं।

हर रोज 60 फाइलें पास 
ऑनलाइन बिल्डिंग प्लान अप्रूवल सिस्टम (ओ.बी.पी.सी.) के बारे में मंत्री ने बताया कि डिजाइन को स्कैन और रिपोर्ट तैयार करने में 2 दिन का समय लगता है। उन्होंने बताया कि हर रोज औसतन 60 फाइलें पास होती हैं और स्टाफ को तय समय में मंजूरी की सख्त हिदायतों के कारण 2-3 हफ्ते के अंदर मंजूरी मिल जाती है। इस समय सिर्फ 3 प्रतिशत फाइलें एक माह से अधिक समय, 3 प्रतिशत 15 दिन से कम समय और 7 प्रतिशत 7 दिनों से अधिक समय से पैंडिंग हैं। एक बार अप्लाई करने के बाद स्टेटस एस.एम.एस. के जरिए देखा जा सकता है। इस प्रोजैक्ट को सफल बनाने और कमियों को दूर करने के लिए हैल्प डैस्क, 6 क्षेत्रों में नोडल अधिकारी तैनात किए गए और आर्कीटैक्टों को प्रशिक्षण भी दिया गया। 

सिस्टम के लागू होने से स्टाफ को भी राहत
उन्होंने कहा कि विभाग का मकसद शहरवासियों को घर बैठे सुविधा देना है और शहरों/कस्बों में जायज निर्माण के लिए लोगों को जागरूक करना है। इंजीनियरों और आर्कीटैक्टों की एसोसिएशनों को भी साथ जोड़ा जा रहा है। सिद्धू ने बताया कि सिस्टम के लागू होने से विभाग के टाऊन प्लाङ्क्षनग विंग के स्टाफ को राहत मिली है क्योंकि अब सिफारिशी केस को मंजूर करने का दबाव नहीं रहा। 

 

Vatika