लुधियाना ,अमृतसर तथा पटियाला को जल्द मिलेगा नहरी पानी :सिद्धू

punjabkesari.in Saturday, May 19, 2018 - 05:32 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब के निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा है कि लोगों को पीने के लिये साफ सुथरा नहरी पानी मुहैया कराने की योजना को अमलीजामा पहनाने की तैयारी शुरू कर दी है ।  उन्होंंने आज यहां कहा कि पहले चरण में राज्य के बड़े तीन शहर लुधियाना ,पटियाला और अमृतसर के लोगों को नहरी पानी मुहैया कराया जायेगा जिस पर 3508.1 करोड़ खर्च होंगे तथा इस प्रोजेक्ट को केन्द्रीय वित्त मंत्रालय की सैद्धांतिक मंजूरी मिल गयी है।

उन्होंने कहा कि इस परियोजना का काम एक साल में शुरू होगा जो अगले डेढ़ साल में मुकम्मल होगा । राज्य सरकार ने तेजी से गिरते भूजल स्तर में सुधार लाने के लिये इस प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू किया है। इस प्रोजेक्ट में निवेश की जरूरत को देखते हुये केन्द्र सरकार के जरिए विश्व बैंक तथा एशियन डेवलपमेंट बैंक से वित्तीय मदद के लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की । केन्द्र से मंजूरी के बाद अब इस परियोजना पर काम शुरू हो जायेगा ।  

उन्होंने बताया कि अगले चरण में जालंधर को भी नहरी पानी मुहैया कराया जायेगा । 16 लाख की आबादी वाले लुधियाना को सिधवां नहर से पानी मुहैया कराया जाएगा। इस प्रोजेक्ट पर लागत 1468.86 करोड़ रूपए आएगी । अमृतसर के प्रोजेक्ट पर लागत 1339.24 करोड़ रूपए तथा पटियाला को पानी मुहैया कराने पर लागत 700 करोड़ रूपए आएगी ।  

Vatika