सिद्धू ने गुरु नगरी में 2 हजार करोड़ के विकास कार्यों को दी हरी झंडी

punjabkesari.in Monday, Mar 04, 2019 - 10:17 AM (IST)

अमृतसर (रमन): नगर निगम रणजीत एवेन्यू कार्यालय में स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू (गुरु) ने गुरु नगरी में 2 हजार करोड़ रुपए के विकास कार्यों को हरी झंडी दी। इस मौके पर मेयर कर्मजीत सिंह रिंटू, सांसद गुरजीत सिंह औजला, मंत्री ओ.पी. सोनी, विधायक राज कुमार वेरका, इंद्रवीर बुलारिया, सुनील दत्ती, सी.डिप्टी मेयर रमन बख्शी, कमिश्नर सोनाली गिरि, एडीशनल कमिश्नर कोमल मित्तल, ज्वाइंट कमिश्नर नितिश सिंगला, नगर सुधार ट्रस्ट के एस.ई. अश्विनी सेखड़ी आदि मौजूद थे। मंत्री सिद्धू ने बताया कि इसमें विश्व बैंक की सहायता से 1300 करोड़ रुपए की लागत के साथ अमृतसर शहर को पीने के लिए साफ-सुथरे नहरी पानी की सुविधा भी शामिल है। शहर में 34 करोड़ रुपए की लागत के साथ एल.ई.डी. लाइटें, सभी सरकारी कार्यालयों-दफ्तरों पर 10 करोड़ रुपए की लागत के साथ सौर ऊर्जा प्लांट, 168 करोड़ रुपए की लागत के साथ जनतक ट्रांसपोरेशन के लिए ई-वाहन व्यवस्था की शुरूआत की गई।

वहीं शहर के दक्षिणी हलके में डम्प से लोगों को निजात दिलाते हुए मंत्री सिद्धू ने भगतांवाला डम्प में मशीनें लगाने की शुरूआत की। इस स्थान पर सिद्धू ने करीब 20 एकड़ क्षेत्रफल में शानदार स्टेडियम और पार्क बनाने का ऐलान किया। उन्होंने मौके पर ट्रस्ट एस.ई. अश्विनी सेखड़ी को फोन कर 3 करोड़ रुपए का प्रस्ताव डालने को कहा। सिद्धू ने बताया कि यहां कूड़े से जैविक खाद, प्लास्टिक और मिट्टी को अलग करके उठाया जाएगा। इससे कोई हवा या आवाज प्रदूषण भी नहीं पैदा होगा। इस दौरान जिला कांग्रेस अध्यक्ष जतिन्द्र सोनिया, पूर्व विधायक जुगल किशोर शर्मा, पार्षद दमनदीप सिंह, शैलेन्द्र शैली, रजिन्द्र सैणी, अमर सिंह, जतिन्द्र मोती भाटिया, सुनील कौंटी, रमन रम्मी, संजीव टांगरी आदि मौजूद थे। 

मेयर रिंटू ने मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का निगम में आने पर आभार प्रकट करते हुए कहा कि उनके द्वारा दिए गए प्रोजैक्टों से गुरु नगरी की नुहार बदल जाएगी।निगम आफिस में जनता के चुने हुए नुमाइंदों के लिए खोले गए नए दफ्तर की शुरूआत करने के बाद मंत्री सिद्धू ने बताया कि गुरु नगरी को उच्च दर्जे का शहर बनाने और यहां आने वाले हर सैलानी को विश्व स्तर की सहूलियतें देने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं, जिसमें जनतक ट्रांसपोर्ट के लिए बी.आर.टी.एस. प्रोजैक्ट के अंतर्गत 30 इलैक्ट्रॉनिक्स बसें और 9 हजार इलैक्ट्रिक थ्री व्हीलर के साथ पूरे शहर को जोड़ा जाएगा ताकि हवा की गुणवत्ता में सुधार लाया जा सके। सिद्धू ने बताया कि पूरे शहर में 66 हजार से अधिक एल.ई.डी. लाइटें लगाई जाएंगी, जिसके साथ बिजली की बचत भी होगी। 

5 मई को 4 नए पुलों के कामों का होगा शुभारंभ 
उन्होंने कहा कि अमृतसर शहर की यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए 5 मई को नए 4 पुलों के कामों का शुभारंभ किया जाएगा, जिसमें भंडारी पुल का विस्तार, 22 नंबर फाटक, वल्ला मंडी और जल्द ही जौड़ा फाटक में बनाने का काम शुरू हो जाएगा। 

आवास योजना के तहत बांटे 50-50 हजार के चैक 
सिद्धू ने नगर निगम मीटिंग हाल में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 42 लाभपात्रियों को 50-50 हजार रुपए के चैक बांटे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 1068 लोगों के मामलों को वैरीफाई किया गया है जिसके अधीन सरकार की तरफ से 3.42 करोड़ रुपए की राशि सीधे इनके बैंक खातों में डाली जाएगी। 

सिद्धू ने जेतली एवं बादलों पर किया कटाक्ष
डम्प पर पहुंचे मंत्री सिद्धू ने अपने बेबाक शब्दों से कैबिनेट केन्द्रीय मंत्री अरुण जेतली पर कटाक्ष करते हुए कहा कि जेतली साहब जब यहां पर आए थे तो नाक पर उंगली रख जल्दी लौट गए थे। वहीं उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल एवं सुखबीर सिंह बादल पर कटाक्ष करते हुए कहा कि उनके द्वारा जब शहर के लिए 100 करोड़ रुपए लाए गए थे तो वह 10 साल 100 करोड़ रुपए का जश्न मनाते रहते थे। लेकिन कैप्टन सरकार ने 2 साल में 2 हजार करोड़ रुपए के विकास कार्यों की झड़ी लगा दी है। बादल सरकार ने अपने कार्यकाल में गरीबों के आवास योजना के 74 करोड़ रुपए पता नहीं कहा लगा दिए जिससे गरीबों का हक खोया है। 


सुरक्षा कर्मियों ने मीडिया वालों से की धक्का-मुक्की 
डम्प पर मशीनरी के शुभारंभ दौरान मंत्री के सुरक्षा कर्मियों ने मीडिया कर्मियों से धक्का-मुक्की की। इससे गुस्साए मीडिया कर्मियों ने डी.सी.पी. क्राइम को लिखित में शिकायत दे दी। 

Anjna