सिद्धू का ‘काला तीतर’ वन्यजीव विभाग ने किया जब्त

punjabkesari.in Thursday, Dec 20, 2018 - 10:05 PM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू की ओर से पाकिस्तान से लाई गई ‘काले तीतर’ की ट्रॉफी को पंजाब वन्यजीव विभाग ने जब्त कर लिया है। बाकायदा वन्यजीव विभाग ने मुख्यमंत्री कार्यालय को एक पत्र भेजकर स्पष्ट किया है कि वाइल्ड लाइफ प्रोटैक्शन एक्ट, 1972 के तहत शैड्यूल के दायरे में आने वाले किसी भी वन्यजीव की ट्रॉफी को अपने पास नहीं रखा जा सकता है। एक्ट के मुताबिक यह सरकार की संपत्ति मानी जाती है। इसलिए वन्यजीव विभाग इसे अपने पास रख रहा है।

सिद्धू ने हाल ही में यह ट्रॉफी मुख्यमंत्री अमरेंद्र सिंह को सौगात के तौर पर भेंट की थी लेकिन मुख्यमंत्री ने यह कहते हुए ट्रॉफी लेने से इंकार कर दिया था कि वह वन्यजीव विभाग से इसकी अनुमति लेंगे, क्योंकि इसे रखने की अनुमति नहीं है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री कार्यालय ने यह ट्रॉफी पंजाब के चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन कार्यालय को भेज दी थी। पंजाब वन्यजीव विभाग ने उन्हें स्पष्ट कर दिया है कि ट्रॉफी पर नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है।  

छतबीड़-जू की शोभा बन सकती है ट्रॉफी
वन्यजीव विभाग इस ट्रॉफी को छतबीड़-जू को सौंपने पर विचार कर रहा है। हालांकि अभी इस पर अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। वन्यजीव विभाग के अधिकारियों की मानें तो विभाग इस ट्रॉफी को ऐसी जगह रखने पर विचार कर रहा है, जहां लोग काले तीतर की इस ट्रॉफी को देख सकें। 

Vaneet