सिद्धू ने विश्व प्रसिद्ध बावर्चियों को दिया पंजाब में इंस्टीच्यूट बनाने का न्यौता

punjabkesari.in Saturday, Oct 13, 2018 - 09:48 AM (IST)

अमृतसर(स.ह., महेन्द्र, रमन): अमृतसर में विश्व फूड फैस्टिवल और विरासती रसोई सम्मेलन का शुभारंभ करते हुए स्थानीयनिकाय और पर्यटन मंत्री पंजाब नवजोत सिंह सिद्धू ने विश्व के महान बावर्चियों को न्यौता दिया कि वे होटल और पर्यटन उद्योग की जरूरतें पूरी करने के लिए पंजाब में ‘इंडियन कुलनरी इंस्टी्च्यूट’ खोलें, पंजाब सरकार उनको पूर्ण सहयोग देगी। इस सम्मेलन में 70 देशों के बावर्ची हिस्सा ले रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आज हमारे ब‘चे विश्व स्तर की पढ़ाई करने के लिए 30-30 लाख रुपए खर्च कर विदेशों को जा रहे हैं। इससे हमारा पैसा और बेशकीमती मानवीय संसाधन देश से बाहर जा रहे हैं। यदि ऐसा इंस्टी्च्यूट अमृतसर या मोहाली में बनता है, तो इससे युवाओं को लाभ होगा। इस मौके पर उन्होंने कला गोबिंदगढ़ के नवीनीकरण के लिए 15 करोड़ रुपए की किस्त जारी की और कहा कि विरासती इमारतों को संभालना हमारा फर्ज है। उन्होंने बताया कि टाऊन हाल में अंतर्राष्ट्रीय फूड स्ट्रीट बनाने के लिए सरकार द्वारा करीब पौने 11 करोड़ रुपए का टैंडर जारी कर दिया गया है और हम 31 मार्च 2020 तक वहां फूड स्ट्रीट चालू कर देंगे। 

इस स्ट्रीट में 16 फूड कोर्ट, 2 बड़े रैस्टोरैंट, कैफेटेरिया, 5 आर्ट और क्राफ्ट की दुकानें, प्रदर्शनी हांल और कॉन्फ्रैंस रूम शामिल हैं। ‘दा वर्ल्ड कल्चर क्लीनरी हैरिटेज कमेटी’ द्वारा फूड फैस्टिवल के लिए अमृतसर का चयन करने पर धन्यवाद करते हुए सिद्धू ने कहा कि मैं इन मेहमानों का दिल से स्वागत कहता हूं, जिन्होंने हमारे शहर में विश्व स्तर का सम्मेलन करवाया है। इस मौके पर विश्व सेफ एसोसिएशन के चेयरमैन थोमस गुगलर ने कहा कि ऐसेसम्मेलन विरासती भोजन और संस्कृति को संभालने का प्रयास हैं और मैं समझता हूं कि भारत विरासती खाने में बहुत आगे है। प्रसिद्ध बावर्ची मनजीत गिल ने इस सम्मेलन के लिए जिला प्रशासन और पंजाब सरकार की तरफ से मिले सहयोग के लिए विशेष तौर पर धन्यवाद किया।

Vatika