नवजोत सिंह सिद्धूः आज अहम फैसला ले सकती है कांग्रेस हाईकमान, मिल सकता है यह पद

punjabkesari.in Monday, Feb 08, 2021 - 01:39 PM (IST)

जालंधर (अनिल पाहवा): पंजाब के धुरंधर पॉलिटिकल लोगों में शुमार नवजोत सिंह सिद्धू ने 15 जुलाई 2019 को एक ट्वीट कर उनकी तरफ से पंजाब कैबिनेट से रिजाईन की बात कही थी। ट्वीट में उन्होंने 10 जून 2019 को इस्तीफ़ा दिए जाने की बात कही थी। तब से लेकर नवजोत सिंह सिद्धू लगातार अज्ञातवास में थे। इस दौरान सिद्धू कई बार सामने आए तथा समय समय पर उन्होंने किसानों से लेकर कई अन्य मसलों पर सिद्धूवाणी के साथ अपना पक्ष रखा। लेकिन वह राजनीतिक तौर पर पंजाब की सत्ता में फिल्हाल “म्यूट-मोड” पर ही हैं। 

आज सिद्धू को लेकर कांग्रेस में एक बड़ा दिन कहा जा रहा है। कहा जा रहा है कि सिद्धू को आज पार्टी में कोई अहम पद मिल सकता है जिसकी घोषणा संभवतः अगले कुछ दिनों में हो जाएगी। आज का दिन सिद्धू के लिए खास हो सकता है जिसका एक कारण है और वह कि सिद्धू आज 10 जनपथ में देखे गए हैं तथा वह सोनिया गांधी से मुलाकात कर रहे हैं।  

सिद्धू को लेकर दो तरह की योजनाओं पर कांग्रेस काम कर रही है। एक यह कि सिद्धू को पंजाब में कैबिनेट मंत्री बना कर उन्हें नया मंत्रालय दे दिया जाए। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह भी चाहते हैं कि सिद्धू को पंजाब में मंत्री बना दिया जाए। कैप्टन सिद्धू को बिजली विभाग सहित कुछ और मंत्रालय ऑफर कर चुके हैं। क्योंकि सिद्धू पहली टैन्योर में निकाय मंत्री जैसे मजबूत मंत्रालय में रह चुके हैं तो वह कैप्टन की ऑफर से खुश नहीं हैं। 

अब एक औऱ चर्चा चल रही है जिस पर अभी तक कांग्रेस में मोहर तो नहीं लगी है लेकिन सूत्र बताते हैं कि सिद्धू को पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी में भी कोई अहम पद मिल सकता है। कमेटी के अध्यक्ष का पद भी खाली है तथा सुनील जाखड़ इस पद पर इस्तीफे के बाद कार्यकारी अध्यक्ष के तौर पर काम कर रहे हैं। सिद्धू बेशक यह पद चाहते हैं लेकिन कांग्रेस में उन्हें ये पद देने पर सहमति नहीं है ऐसे में पार्टी हाईकमान पर निर्भर करता है कि वह क्या फैसला लेती है। 

सिद्धू चाहते तो पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष का पद हैं लेकिन अब यह पूरा दारोमदार सोनिया गांधी पर ही है। सिद्धू की आज सोनिया व राहुल गांधी से मुलाकात हुई है तथा यह 2-3 बार ही हुआ है जब सिद्धू सोनिया से मिले हों। वह वैसे प्रियंका गांधी तथा राहुल गांधी के साथ ही अक्सर  बैठकें करते रहे हैं। सीधे तौर पर खुद उनके अपने विषय पर चर्चा को लेकर सोनिया गांधी के साथ यह पहली मुलाकात है। इस बैठक में पंजाब कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत भी शमिल हैं। ऐसे में लगता है कि सिद्धू को लेकर आज कोई अहम फैसला कांग्रेस में हो सकता है जिसकी घोषणा आज या कुछ दिनों के भीतर हो जाएगी।

Content Writer

Tania pathak