Exclusive- सियासी चश्मे से न देखा जाए दोनों देशों की मोहब्बत का पैगाम: सिद्धू

punjabkesari.in Friday, Nov 30, 2018 - 09:05 AM (IST)

अमृतसरः श्री गुरु नानक देव जी की चरण छोह प्राप्त गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब से वापस भारत लौटे कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब केसरी के साथ पहली एक्सक्लूसिव इंटरव्यू की। गाड़ी में घर लौटते समय पंजाब केसरी के पत्रकार रमनदीप सिंह सोढी से विशेष बातचीत में सिद्धू ने कहा कि कॉरीडोर दोनों देशों की मोहब्बत का पैगाम है। इसे सियासी चश्मे के साथ नहीं देखा जाना चाहिए। 

करतारपुर रास्तों के लिए पाक ने तैयार की योजना 
कॉरीडोर के रास्तों के लिए दोनों देशों की सरकारों की तरफ से रस्मी तौर पर नींव पत्थर रखा गया है और अब इस कॉरीडोर के निर्माण का काम शुरू होना है। नवजोत सिंह सिद्धू के मुताबिक यह काम एक साल के अंदर पूरा होगा और गुरुपर्व दौरान नानक नाम लेवा श्रद्धालुओं को श्री करतारपुर साहिब के खुले दर्शन-दीदार हो सकेंगे। भारत की ओर से पाकिस्तान की सरहद तक सड़क बनी हुई है, लिहाजा भारत की तरफ से इस संबंधी निर्माण का काम जल्दी खत्म हो जाएगा परन्तु पाकिस्तान की सरहद के अंदर आते ही करीब साढ़े 4 किलोमीटर के दायरे में पाक को निर्माण करना पड़ेगा इसलिए पाकिस्तान ने पूरी योजना तैयार कर ली है और यह योजना इमरान खान ने सिद्धू के साथ सांझी की है। सिद्धू ने बताया कि वह गुरुद्वारा करतारपुर साहिब में गए वहां लंगर छका और काफी देर सिमरण करते हुए आलौकिक नजारा लिया। 

दोस्त के तौर पर इमरान खान को भारत बुलाना चाहता हूं
पाक में मेहमाननवाजी से गद्गद् नवजोत सिद्धू अपने दोस्त इमरान खान को बतौर दोस्त भारत बुलाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि जब भी इमरान खान भारत आएंगे, वह दोस्त के तौर पर उनका स्वागत करेंगे। सिद्धू ने कहा कि मैं पाकिस्तान में 2 दिन व्यतीत करके आया हूं। उनके पास ननकाना साहिब और पंजा साहिब का भी वीजा था परन्तु वह अपने इस पाक दौरे के दौरान केवल करतारपुर साहिब और लाहौर ही गए। 


कैप्टन के लिए काले तित्तर का स्टैच्यू व पत्नी के लिए लाए तोहफे
श्री करतारपुर साहिब से लौटे नवजोत सिद्धू अपनी पत्नी के लिए खास तोहफा लेकर आए हैं। गुरु नानक देव जी जहां खेती करते थे सिद्धू उस खेत की मिट्टी, गन्ने और आटा लेकर आए हैं। इसके अलावा वह कैप्टन के लिए काला तित्तर (स्टैच्यू) लेकर आए हैं। अपनी पत्नी के लिए वह गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब से 2 दोशाले, 4 जोड़ी पेशावरी जूतियां लेकर आए हैं। इसके अलावा पाक प्रशासक से गिफ्ट में मिला खंजर उन्होंने घर आते ही अपने 18 साल पुराने नौकर राजू को दे दिया। इसके अलावा 2 किरपानें उन्हें गिफ्ट में मिलीं जिनमें से एक इमरान खान व दूसरी स्थानीय विधायक रमेश सिंह ने दी। नवजोत सिद्धू पाकिस्तान से केवल तोहफा लेकर ही नहीं आए बल्कि अपने दोस्त और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए श्री दरबार साहिब का एक मॉडल लेकर गए थे, जो उन्होंने इमरान खान को मुलाकात दौरान भेंट किया है। 

Vatika