पंजाब में कैप्टन दी सरकार, क्यों न उड़े चुनाव आचार संहिता की धज्जियां

punjabkesari.in Thursday, May 09, 2019 - 10:09 AM (IST)

जालंधर(चोपड़ा) : पंजाब में कांग्रेस कै. अमरेन्द्र दी सरकार होवे ते चुनाव आचार संहिता की धज्जियां न उड़ाइयां तां काहदी साडी सरकार। शायद यही संदेश आम जनता को कांग्रेस शहर की गलियों व सड़कों पर दे रही है। शहर भर में अनेक सरकारी संपत्तियों पर धड़ल्ले से कांग्रेस के झंडे, बैनर व होर्डिंग्स लगाए जा रहे हैं, परंतु चुनाव एवं प्रशासनिक अधिकारी सब कुछ देखकर भी जैसे बिल्ली कबूतर को देख कर आंखें बंद कर लेती है, वैसे ही अपने कर्तव्यों का पालन करने में जुटे हुए हैं। 

चुनाव आचार संहिता के नियमानुसार किसी भी राजनीतिक पार्टी का प्रत्याशी अपने प्रचार के लिए सरकारी संपत्ति का उपयोग नहीं कर सकता। निजी संपत्ति पर भी किसी भी प्रचार सामग्री को लगाने से पूर्व संपत्ति के मालिक व चुनाव आयोग की मंजूरी लेना आवश्यक है, परंतु लोकसभा चुनाव में राजनीतिक पार्टियां विशेषकर कांग्रेसी धड़ल्ले से नियमों का उल्लंघन करने में लगे हुए हैं। 

ऐसा ही एक नजारा आज स्थानीय वर्कशाप चौक पर देखने को मिला, जहां पूरा चौक ही कांग्रेस के रंग में रंगा हुआ दिख रहा है। चौराहे की सभी दिशाएं कांग्रेस के झंडों और झंडियों से सजाई गई हैं। चौक की एक साइड पर बने स्वामी विवेकानंद के स्मारक के चारों तरफ कांग्रेस की प्रचार सामग्री चिपकाई हुई थी। 

चौराहे की साइड पर बनी ग्रीन बैल्ट पर लगी ग्रिल को कांग्रेस के झंडों व झंडियों से सजाया हुआ था। बसों के लिए बनाए गए बस स्टाप शैल्टर पर कांग्रेस प्रत्याशी के होर्डिंग लगे हुए थे जिन पर मुख्यमंत्री के संग अन्य वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं की तस्वीरें भी लगी हुई हैं, जोकि राहगीरों व इलाकावासियों के समक्ष कांग्रेस का खूब प्रचार कर रहे हैं, परंतु इस व्यस्त चौक से रोजाना गुजरने वाले अनेक अधिकारियों को सत्तारूढ़ पार्टी की आचार संहिता की ऐसी अवहेलना दिखाई नहीं दी और न ही कांग्रेस उम्मीदवार के खिलाफ कोई कार्रवाई करने की हिम्मत चुनाव अधिकारी जुटा पाए।

swetha