पंजाब की नई आबकारी नीति में अपनाया जा सकता है यह सिस्टम, दिख रहे आसार

punjabkesari.in Saturday, May 28, 2022 - 09:57 AM (IST)

जालंधर (धवन): पंजाब की नई आबकारी नीति में पंजाब सरकार द्वारा इस बार ओपन कोटा सिस्टम अपनाए जाने के आसार हैं। अभी तक फिक्स कोटा सिस्टम पंजाब में लागू होता रहा जिसके तहत शराब के ठेकेदारों को फिक्स्ड कोटे में शराब उपलब्ध करवाई जाती रही है। पहली बार दिल्ली की तर्ज पर पंजाब में नई आबकारी नीति में ओपन कोटा सिस्टम लागू किया जा सकता है।

पंजाब में सामान्यत: सरकार को हर वर्ष 8 से 10 प्रतिशत राजस्व में बढ़ौतरी मिलती रही है परंतु मौजूदा भगवंत मान सरकार की नजरें राजस्व में 30 से 35 प्रतिशत बढ़ौतरी पर टिकी हुई हैं। दूसरी ओर अप्रैल से जून महीने तक सरकार को शराब की बिक्री से लगभग 16 से 17 प्रतिशत का राजस्व मिलने की उम्मीद है। सरकार ने 1 जुलाई से अपनी नई आबकारी नीति को लागू करना है। आबकारी नीति से सरकार को पिछले वर्ष लगभग 7500 करोड़ की आमदनी हुई। मौजूदा सरकार इस आमदनी को 10,000 करोड़ तक ले जाना चाहती है। मौजूदा ठेकेदारों का मानना है कि अगर कड़े कदम भी उठाए जाएं तो यह आमदनी 8500 करोड़ तक रह सकती है।

सरकार को अपने सुझाव देना चाहते हैं ठेकेदार 
सरकार जहां एक तरफ शराब की गैर कानूनी बिक्री को सख्ती से रोकना चाहती है परंतु दूसरी ओर ठेकेदारों का मानना है कि पहले ही गैर कानूनी बिक्री पर लगाम लगी हुई है। 

अन्य राज्यों तथा चंडीगढ़ से गैर कानूनी तरीके से आने वाली शराब की सप्लाई पहले ही रुक चुकी है। अगर पंजाब सरकार शराब को लेकर कार्पोरेशन बनाने का फैसला करती है तो यह एक बहुत बड़ा कदम साबित होगा। ठेकेदारों का मानना है कि सरकार को उनके साथ एक बैठक करनी चाहिए जिसमें वह अपने सुझाव रख सकें। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News