ऑनलाइन रेल टिकट बुक करवाने वाले यात्रियों के लिए विभाग वे शुरू की नई सुविधा

punjabkesari.in Monday, May 14, 2018 - 09:16 AM (IST)

जालंधर (गुलशन): आई.आर.सी.टी.सी. (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन) ने ऑनलाइन टिकट बुक करवाने वाले यात्रियों के लिए नई सुविधा शुरू की है जिसमें यात्री टिकट बुक होने के बाद भी अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल सकेंगे। अगर यात्रा से 1 दिन पहले अचानक प्लान में कुछ बदलाव हो जाता है कि यात्री ने जिस स्टेशन से टिकट बुक कराया है, वहां से ट्रेन पकडऩे में सक्षम नहीं है तो रेलवे की इस नई सर्विस से ऑनलाइन बुकिंग करवानेे वाले यात्री टिकट बुक होने के बाद भी अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते हैं। 

एक ही बार होगा बदलाव
आई.आर.सी.टी.सी. के नए नियमों के अनुसार बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव एक ही बार किया जा सकता है। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि टिकट बुक करने के तुरंत बाद आपको यह सुविधा नहीं मिलेगी। अगर आप एक बार ऑनलाइन बोर्डिंग स्टेशन बदल देते हैं तो आपको पहले बोॄडग स्टेशन पर ट्रेन में सवार होने की अनुमति नहीं मिलेगी। अगर आपने बोर्डिंग स्टेशन बदलने के बाद अपने पहले स्टेशन से ट्रेन पकड़ी तो आपको दोनों स्टेशन के बीच के किराए के अलावा जुर्माना भी भरना होगा। 

ऐसे बदल सकेंगे बोॄडग स्टेशन
1.सबसे पहले यात्री अपने आई.आर.सी.टी.सी. अकाऊंट को लॉग इन करें। 
2.इसके बाद ‘बुकिंग टिकट हिस्ट्री सैक्शन’ पर क्लिक करें। 
3.अब अपने जिस ट्रेन में टिकट बुक कराया है उसे सलैक्ट करें और ‘चेंज बोॄडग प्वाइंट’ पर क्लिक करें। यहां यह ध्यान रखें कि आपको बोॄडग प्वाइंट ऑप्शन नए वैबपेज पर दिखाई देगा। 
4.इसके बाद ड्रॉप डाऊन करके अपना नया बोॄडग स्टेशन सलैक्ट करें और ओ.के. कर दें। 

‘विकल्प’ का चयन करने वालों को नहीं मिलेगी सुविधा
इससे पहले ऑनलाइन टिकट बुक करवाने वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर जाकर टिकट काऊंटर पर बोॄडग चेंज करना पड़ता था। अब आप घर बैठे ही आई.आर.सी.टी.सी. की वैबसाइट पर जाकर इस नई सॢवस से बोॄडग स्टेशन चेंज कर सकते हैं। टिकट काऊंटर या एजैंट से टिकट लेने वाले खुद इस सुविधा का फ ायदा नहीं उठा सकेंगे। इसके अलावा ऐसे यात्रियों को भी बोॄडग बदलने की सुविधा नहीं मिलेगी जिन्होंने टिकट बुकिंग के समय ‘विकल्प’ का चयन किया है। रेलवे द्वारा विकल्प की शुरूआत ऐसे यात्रियों के लिए की गई थी जो ट्रेन में सीट नहीं मिल पाने की स्थिति में दूसरी ट्रेन से यात्रा के लिए तैयार रहते हैं। 

Anjna