अटारी-वाघा सीमा पर बनेगा जल्द नया फाटक

punjabkesari.in Wednesday, Aug 01, 2018 - 06:37 PM (IST)

अमृतसर: भारत एवं पाकिस्तान के बीच अटारी-वाघा सीमा पर नए फाटक लगाए जाएंगे, जहां से दोनों तरफ के लोग हर शाम होने वाले झंडा उतारने के समारोह को और बेहतर तरीके से देख सकेंगे। वाघा सीमा पर इस महीने के अंत तक ये दरवाजे लगा दिए जाएंगे। 

भारत एवं पाकिस्तान सीमा पर हर शाम राष्ट्रीय ध्वजों को उतारने का कार्यक्रम बीटिंग द रीट्रीट समारोह आयोजित किया जाता है। समारोह में भारत की तरफ से सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और पाक की ओर से पाकिस्तान रेंजर्स हिस्सा लेते हैं। यह फाटक इस महीने के अंत तक लगा दिया जाएगा और इससे दोनों ओर के दर्शक और बेहतर तरीके से इस कार्यक्रम को देख सकेंगे। 

बी.एस.एफ के उपमहानिरीक्षक आर.एस. कटारिया ने आज बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में बी.एस.एफ. एवं पाकिस्तान रेंजर्स की महानिदेशक स्तर की बैठक में नया फाटक लगाने का फैसला लिया गया। बी.एस.एफ. के एक अधिकारी ने बताया कि नए फाटक का डिजाइन इस तरह का होगा जिससे दोनों ओर से लोग फाटक बंद रहने के बावजूद इस विहंगम ²श्य को देख सकेंगे। भारत की ओर बने नए यू-आकार के गलियारे का भी जल्द उद्घाटन होगा। करीब 33 करोड़ रुपए की लागत से बने इस गलियारे में 25,000 लोग बैठ सकेंगे। 

Vaneet