शाही शहर को बिजली कटों से मुक्त करने के लिए बनेगा नया ग्रिड

punjabkesari.in Thursday, Jul 05, 2018 - 08:03 AM (IST)

पटियाला (राजेश) : कै. अमरेन्द्र सिंह के मुख्यमंत्री बनने के बाद जहां पटियाला में विकास कार्यों की झड़ी लग गई है, वहीं अब शाही शहर को बिजली के कटों से मुक्त करने के लिए नया ग्रिड बनने जा रहा है। पिछले एक सप्ताह से महारानी परनीत कौर व मेयर संजीव शर्मा बिट्टू सी.एम. आफिस चंडीगढ़ में बैठ कर पटियाला के विकास प्रोजैक्ट पास करवा रहे हैं, जिसके तहत ही नया 66 के.वी. ग्रिड बनाने के लिए जमीन पावरकॉम को ट्रांसफर कर दी है।

मेयर संजीव शर्मा बिट्टू ने अंदरूनी शहर में बिजली कटों की समस्याओं को समाप्त करने के लिए जमीन की पहचान करके महारानी परनीत कौर के साथ इस संबंधी बात की थी, जिसके बाद परनीत कौर ने पावरकॉम के चीफ इंजीनियर साउथ डी.पी.एस. ग्रेवाल की ड्यूटी लगाई थी। चीफ इंजीनियर ने नया ग्रिड बनाने के लिए प्रोजैक्ट तैयार करके परनीत कौर को दिया, जिसके बाद महारानी परनीत कौर ने यह प्रोजैक्ट चंडीगढ़ सी.एम. रैजीडैंस में अफसरों को मौके पर बुला कर पास करवाया।

इस दौरान उनके साथ मेयर संजीव शर्मा बिट्टू विशेष तौर पर उपस्थित थे। सनौरी अड्डा के नजदीक त्यागी जी के मंदिर के बिल्कुल सामने पशु पालन विभाग की जमीन पड़ी थी, जिस पर कब्जे होने का खतरा मंडरा रहा था। मेयर बिट्टू ने इस बारे परनीत कौर को जानकारी दी और बिट्टू ने खुद इस जमीन के कागज निकलवा कर परनीत कौर को दिए और उन्होंने यह जमीन नए ग्रिड के लिए पावरकॉम को देने के लिए फाइल तैयार करवाई। परनीत कौर और बिट्टू ने चंडीगढ़ में बैठ कर मौके पर ही पशु पालन मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू और रैवेन्यू मंत्री समेत अन्य अधिकारियों को बुलाकर यह जमीन पावरकॉम के नाम ट्रांसफर कर दी। मौके पर ही इसकी फैक्स डिप्टी कमिश्नर दफ्तर में भेज दी और पटियाला माल विभाग ने इसका इंतकाल पावरकॉम के नाम चढ़ा दिया।

6 करोड़ की लागत से बनेगा ग्रिड
चीफ इंजीनियर डी.पी.एस. ग्रेवाल ने बताया कि पावरकॉम द्वारा पटियाला को पावर कट मुक्त करने के लिए कई प्रोजैक्ट तैयार किए जा रहे हैं, जिसके तहत यह नया 66 के.वी. ग्रिड सनौरी अड्डा के नजदीक बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस ग्रिड पर करीब 6 करोड़ रुपए की लागत आएगी। सरकार द्वारा पावरकॉम को जमीन ट्रांसफर कर दी गई है। जल्दी ही टैंडर निकालकर ग्रिड का काम शुरू करवा दिया जाएगा।

20 साल बाद पटियाला में बन रहा कोई नया ग्रिड : मेयर बिट्टू
मेयर संजीव शर्मा बिट्टू ने कहा कि 20 वर्ष बाद पटियाला शहर में कोई नया ग्रिड बन रहा है। अन्य शहरों से पटियाला शहर में ग्रिड काफी कम हैं, जिस कारण सारे फीडर ओवरलोड रहते हैं। शहर की आबादी काफी बढ़ गई है, जिस कारण नए ग्रिड बनाना जरूरी हो गया है। उन्होंने कहा कि परनीत कौर शहर के विकास के लिए बेहद ङ्क्षचतित हैं और वह दिन-रात पटियाला के विकास बारे सोचती हैं। जहां उन्होंने मुख्यमंत्री से 1 हजार करोड़ के विकास प्रोजैक्ट पास करवाए, वहीं अब 66 के.वी. ग्रिड पास करवा दिया है। बिट्टू ने कहा कि 10 साल अकाली सरकार ने पटियाला को बिजली कटों से मुक्त करने संबंधी कोई ध्यान नहीं दिया और न ही पटियाला का बिजली सिस्टम अपग्रेड करवाया।

Punjab Kesari