पंजाब सरकार की तरफ से नए दिशा-निर्देश जारी, अब उल्लंघना करने वालों को देना होगा भारी जुर्माना

punjabkesari.in Thursday, Jul 23, 2020 - 06:56 PM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब में कोरोना के तेजी से बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए अब होम क्वारंटीन की उल्लंघना करने वाले कोरोना के मरीजों को पांच हजार रूपए तथा रेस्टोरेंट तथा खाने पीने के स्थानों पर सामाजिक दूरी का पालन नहीं करने वालों को भी अब पांच हजार रूपए तक जुर्माना देना होगा। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने आज कोविड हालात की समीक्षा तथा कोविड के खिलाफ जंग को लेकर नए दिशा निर्देशों की घोषणा की जिसमें कोरोना के बिगड़ते हालात पर काबू पाने के लिए जुर्माना तक करने के सख्त कदम उठाए हैं। राज्य में घरेलू एकांतवास का उल्लंघन करने वाले कोविड मरीजों को 5000 रुपए जुर्माना किया जाएगा। राज्य में इस समय पर 951 मरीज घरेलू एकांतवास में हैं। 

उन्होंने कोविड नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए रैस्टोरैंट तथा खाने पीने वाले कमर्शियल जगहों पर सामाजिक दूरी का उल्लंघन करने वालों पर भी 5000 रुपए जुर्माना करने की घोषणा की। कैप्टन ने कहा कि भीड़ भाड़ में सामाजिक दूरी का उल्लंघन करने वाले और किसी आयोजन में तयशुदा संख्या से अधिक लोगों को इकट्ठा करने वालों पर दस हजार रुपए जुर्माना किया जाएगा। नए दिशा निर्देशों के मुताबिक दुकानों/व्यापारिक स्थानों को सामाजिक दूरी का उल्लंघन करने पर 2000 रुपए ,बसों और कारों में कोविड के नियमों की उल्लंघना करने पर क्रमवार 3000 रुपए और 2000 रुपए जुर्माना भरना पड़ेगा और आटो-रिक्शा/दो-पहिया वाहनों में नियमों का उल्लंघन करने वालों पर 500 रुपए जुर्माना देना होगा। 

राज्य भर में उल्लंघन के लगातार सामने आ रहे मामलों के दौरान और जुर्मानों की व्यवस्था की गई है। पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता के मुताबिक मास्क न पहनने के लिए रोजमरर के लगभग 5000 चालान काटे जा रहे हैं। मास्क पहनना लाजिमी करने के अमल को सख्ती से यकीनी बनाने के लिए कड़े कदम उठाने के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने अलग-अलग धार्मिक संस्थाओं के मुखियों और प्रबंधकों को राज्य में धार्मिक स्थानों पर मास्क पहनने समेत कोविड सम्बन्धी और सुरक्षा उपायों और सामाजिक दूरी की पाबंदियों के पालन को यकीनी बनाने की अपील की। 

उन्होंने धार्मिक शख्सियतों को गुरुद्वारों, मंदिरों और अन्य स्थानों के द्वारा आवाजें देकर इस सम्बन्ध में लोगों को जागरूक करने की भी अपील की। कैप्टन ने किसानों यूनियनों को एक बार फिर केंद्र सरकार के किसान विरोधी आर्डिनेंसों के विरुद्ध सड़कों पर रोष-प्रदर्शन न करने की अपील दोहराते हुए कोविड के फैलाव को रोकने के लिए ऐसे आंदोलन स्थगित करने के लिए कहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News