सुखना लेक पर होने वाले 'एयर शो' को लेकर जारी हुए नए निर्देश, इन चीजों पर लगी पाबंदी

punjabkesari.in Tuesday, Oct 04, 2022 - 12:52 PM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंदर, सुशील राज): यू. टी. प्रशासन ने सुखना लेक में 6 व 8 अक्तूबर को होने वाले एयर शो संबंधी कई दिशा-निर्देश जारी किए हैं। दोनों दिन झील आम जनता के लिए बंद रहेगी। इस संबंध में यू. टी. प्रशासक के सलाहकार धर्मपाल ने प्रेस वार्ता के दौरान यह जानकारी दी। एयर शो के लिए पास जारी कर दिए गए हैं, जिन्हें लोग पर्यटन विभाग के 'चंडीगढ़ टूरिज्म' एप के जरिए प्राप्त कर सकते हैं। एयर शो के दौरान लोग बैग या खाने का सामान नहीं ले जा सकेंगे। केवल पानी की बोतलों की अनुमति है, जो पारदर्शी होनी चाहिए। आप केवल सी.टी.यू. बस जरिए एयर शो तक पहुंच सकते हैं। इसके साथ ही लोगों को कार पिकअप प्वाइंट पर छोड़नी होगी।

पास फ्री, शटल सेवा के लिए प्रति व्यक्ति 20 रुपए

प्रशासन के मुताबिक पहला कदम मोबाइल एप के जरिए पास बुक करवाना होगा। पास मुफ्त होगा लेकिन बस शटल सेवा के लिए प्रति व्यक्ति 20 रुपए खर्च होंगे। एक मोबाइल पर केवल दो पास बुक किए जा सकते हैं। दोनों के लिए आई. डी. लाना जरूरी होगी, जिसे बस में बैठते समय चेक किया जाएगा। इसके साथ ही पास को भी स्कैन किया जाएगा। बच्चों के लिए रजिस्ट्रेशन भी आवश्यक है। प्रशासन ने 11 जगहों पर पिकअप प्वाइंट बनाए हैं, जहां लोगों को पहुंचना होगा। इसके बाद सी.टी.यू. बस उन्हें सुखना लेक पहुंचाएगी। आप जिस पिकअप प्वाइंट को चुनेंगे उसके साथ ही झील पर बैठने के लिए जोन अलॉट किया जाएगा।  प्रशासन ने झील को 7 जोनों में बांटा है, जहां तक ​​सी.टी.यू. बस से ही पहुंचा जा सकता है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 8 को एयरशो में हिस्सा लेंगी 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 8 अक्तूबर को वायु सेना दिवस के मुख्य समारोह में बतौर अतिथि शामिल होंगी। 9 अक्तूबर को सुबह 10 बजे यू.टी. सचिवालय भवन का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वह पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी। इस संबंध में प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति का रात्रि ठहराव शहर में ही होगा, जिसके लिए तैयारियां चल रही हैं। राष्ट्रपति ने सेक्टर-9 स्थित सचिवालय के नए भवन का उद्घाटन करनाहैं, जिसे 7 मंजिलों के साथ बनाया गया है। यू.टी. सचिवालय भवन को पूरा करने के लिए दिन-रात काम किया जा रहा है। इस भवन को वातावरण पक्षीय बनान के लिए कई प्रबंध किए गए हैं।  इस भवन को सेक्टर-19 स्थित पर्यावरण भवन की तर्ज पर बनाया गया है। इमारत सौर ऊर्जा संयंत्रों के साथ-साथ भूकंप क्षमता को संभालने में सक्षम होगी।

सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक वाहनों का आवागमन बंद रहेगा

 एयर शो के दौरान चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस ने सुखना लेक की ओर जाने वाले रास्तों को सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक बंद कर दिया है। इसके अलावा लोग अपने वाहन सही जगह पर पार्क करें। ट्रैफिक पुलिस गलत जगह खड़ी गाड़ी को इंपाउंड करेगी। वहीं, पैदल चलने वालों के लिए उत्तर मार्ग पर पुराने बेरीकेड चौक (सेक्टर 1/3/4 चौक) से सरोवर से हीरा सिंह चौक (5/6-7/8)  बंद रहेगा। उत्तर मार्ग पर पुराने बैरिकेड चौक (सेक्टर 1/3/4 चौक) से सरोवर मार्ग पर सेक्टर हीरा सिंह चौक (5/6-7/8 चौक) तक। न्यू बैरिकेड चौक (सेक्टर 3/4/9/10) से विज्ञान मार्ग की ओर। हीरा सिंह चौक (सेक्टर 5/6/7/8) सेंट कबीर लाइट प्वाइंट से चंडीगढ़ गोल्फ क्लब की ओर हीरा सिंह चौक (सेक्टर 5/6/7/8) तक यातायात बंद रहेगा।

इन बातों का रखें ध्यान

-माचिस, चाकू, सिगरेट, हथियार, शराब, खाने-पीने की चीजें, बोतलें, ज्वलनशील सामान, बैनर/पोस्टर, लकड़ी के डंडे/लोहे की छड़ आदि कोई आपत्तिजनक सामान साथ न रखें।
-साइकिल ट्रैक और फुटपाथ पर वाहन पार्क न करें।
-सुरक्षा का दुरुपयोग या उल्लंघन करने वालों के खिलाफ तुरंत मामला दर्ज किया जाएगा।
-कुछ सड़कों पर यातायात को चिकित्सा सुविधाओं, आपातकालीन वाहनों के लिए प्रतिबंधित/डायवर्ट किया जा सकता है।

रक्षा मंत्री भी आएंगे, सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे 4000 पुलिसकर्मी

8 अक्टूबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कई पड़ोसी राज्यों के मुख्यमंत्री, तीनों सेनाओं के प्रमुख, राज्यपाल, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश, कई मंत्री, अधिकारी और अन्य शामिल होंगे। इसलिए 8 अक्तूबर को पूरे शहर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। प्रशासक के सलाहकार धर्मपाल ने बताया कि 8 अक्तूबर को शहर में कुल 4000 पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। इसके अलावा 12 सी.आर.पी. एफ. जवानों को भी तैनात किया जाएगा।

एयर शो 4:30 बजे तक चलेगा

दोनों दिन दोपहर 2:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक झील पर एयर शो होगा, इसलिए लोगों को सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच अपने पिक-अप पॉइंट पर पहुंचना होगा क्योंकि उसके बाद जो लोग पहुंचेंगे उन्हें सी.टी.यू. की बस सुखन लेक तक नहीं ले जाएगी। काउंसलर धर्मपाल ने बताया कि पिकअप प्वाइंट से हर मिनट पिक-अप प्वाइंट से सी.टी.यू. बसें सुखना लेक तक जाएंगी। इसलिए सी.टी.यू. की  350 से अधिक बसों को लगाया गया है। सलाहकार धर्मपाल ने बताया कि प्रशासन द्वारा बनाए गए प्रत्येक जोन की अधिकतम क्षमता तय की गई है। इस तरह सुखना लेक पर कुल 33000 लोग एक साथ एयर शो देखेंगे। जिस भी जोन में बैठने की क्षमता होगी, उसकी बुकिंग मोबाइल एप पर अपने आप बंद हो जाएगी। प्रशासन ने कहा कि एयर शो सभी जोनों से दिखाई देगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News