कोरोनावायरसः भाई निर्मल सिंह खालसा के अंतिम संस्कार पर नहीं थमा बवाल, हुआ नया खुलासा

punjabkesari.in Monday, Apr 06, 2020 - 01:06 PM (IST)

अमृतसर(अनजान) : कोरोना वायरस से मरे पद्मश्री भाई निर्मल सिंह खालसा के अंतिम संस्कार वाली जगह पंचायती नहीं, बल्कि किसी की निजी जगह है। इस जानकारी देते हुए जमीन के मालिक वेरका निवासी हरमनप्रीत सिंह ने बताया कि 2 कनाल 7 मरले इस जमीन के और भी हिस्सेदार हैं और पावर आफ अटार्नी नवतेज सिंह बिट्टू के नाम पर है।

हमें पता लग गया था पर हमने कुछ नहीं कहा, क्योंकि यह सेवा का काम था, जबकि पंचायती जमीन हमारी जमीन से दूसरे हाथ तीन चार किले हटकर है, संस्कार रोड की आपोजिट जगह पर किया गया। उन्होंने बताया कि क्षेत्र के पार्षद मास्टर बलदेव सिंह वेरका और अन्य गणमान्य द्वारा प्रशासन को पंचायती जमीन दिखाई गई थी परन्तु पता नहीं किस कारण वहां अंतिम संस्कार नहीं किया। इस संबंधी शिरोमणि कमेटी मैंबर हरजाप सिंह सुल्तानविंड से बात हो चुकी है कि भाई खालसा की यादगार बनाने के लिए शिरोमणि कमेटी को जमीन देने की पेशकश की है। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने अंतिम संस्कार से मना किया, क्योंकि माहौल ही इस तरह का था पर पूरे गांव का कसूर निकालना न्याय वाली बात नहीं। उन्होंने पूरे विश्व की संगत से अपील की कि वेरका निवासी भाई खालसा का बहुत सत्कार करते हैं, संगत अपने मनों में डाले भ्रम दूर करे। 

वहीं हरजाप सिंह सुल्तानविंड ने कहा कि हरमनप्रीत सिंह द्वारा दी गई जानकारी और उनकी इच्छा के बारे में शिरोमणि कमेटी प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लौंगोवाल को अवगत करवा दिया है, जो विचार करके कोई फैसला लेंगे। वहीं यह सरासर गलत है कि भाई खालसा के अंतिम संस्कार में शिरोमणि कमेटी का कोई भी अधिकारी नहीं पहुंचा। श्री अकाल तख्त साहिब के हैड ग्रंथी भाई मलकीत सिंह ने अंतिम अरदास की थी व निजी सहायक जसपाल सिंह और एडीशनल सचिव सुलखण सिंह भंगाली और सुखदेव सिंह भूराकोहना ने वहां जाकर दोशाला भेंट किया था।

Vatika