Video: सामने आया कोरोना वायरस का अजीबोगरीब लक्षण, न करें नजरअंदाज

punjabkesari.in Thursday, Aug 13, 2020 - 01:56 PM (IST)

अमृतसर: कोरोना का प्रकोप दुनियाभर में लगातार जारी है। लगातार बढ़ रहे मामलों के कारण लोगों में काफी सहम का माहौल पाया जा रहा है। डब्ल्यू.एच.ओ. की तरफ भी लगातार कोरोना को लेकर अलर्ट किया जा रहा है क्योंकि कोरोना लगातार अपना रूप बदल रहा है। अब इसका एक नया लक्षण सामने आया है जिसने सब को हैरान कर दिया है। 

कोरोना को समझना बहुत मुश्किल है और यह बात एक बार फिर से सत्य साबित होती नजर आ रही है। डॉक्टरों की तरफ से लगातार चेतावनी दी जा रही है कि कोरोना अपना रूप बदल रहा है और इसके नए रूप को देख कर आप भी दंग रह जाएंगे। डॉक्टर मुताबिक यदि आपको बार-बार हिचकी आती है तो आपको अपना कोरोना टैस्ट जरूर करवाना चाहिए क्योंकि इसके साथ भी कोरोना होने का खतरा है। यह बात एक अमरीकी अध्ययन में सामने आई है। माहिरों के मुताबिक अब तक कोविड-19 के कई लक्षण सामने आ चुके हैं। इनमें लगातार हिचकी आना भी कोरोना वायरस का लक्षण हो सकता है। 

अमरीका में एक ऐसा ही मामला सामने आया है। प्रकाशित एक रिपोर्ट मुताबिक 62 साल के एक व्यक्ति को 4 दिन लगातार हिचकी आई, जिसके बाद उसकी जांच की गई तो वह कोरोना पॉजीटिव पाया गया। शिकांगो के इस व्यक्ति में जांच से पहले कोरोना का कोई बड़ा लक्षण नहीं था। उसकी जब जांच की गई तो उसके फेफड़ों की हालत बहुत ज्यादा खराब थी उसके फेफड़े में सुजन आ चुकी थी। यहां तक कि फेफड़ों में खून जाने की बात भी सामने आई थी जबकि उसे फेफड़ों की कोई बीमारी नहीं थी। डॉक्टरों मुताबिक यह हिचकी के कारण हुआ था। तीन दिन इलाज के बाद उसकी सेहत में थोड़ा सुधार हुआ था। अमरीकी महिरों का कहना है कि लगातार 48 घंटे हिचकी का आना बंद न हो तो डॉक्टर के साथ संपर्क करें। 

Vaneet