203.78 करोड़ की लागत से पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय के नवनिर्मित 11 भवन लोकार्पित

punjabkesari.in Tuesday, Oct 13, 2020 - 10:29 AM (IST)

बठिंडा(विजय वर्मा): पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय (सी.यू.पी.बी.) के गांव घुद्दा में स्थित अल्ट्रामाडर्न नए विश्वविद्यालय परिसर व नवनिर्मित भवनों का सोमवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री डा. रमेश पोखरियाल ने वीडियो कांफ्रैसिंग के माध्यम से लोकार्पण किया। 

सी.यू.पी.बी. का हरा-भरा नया परिसर 500 एकड़ में फैला है, यह देश में अपनी तरह का पहला परिसर है। जिसे विशिष्ट रूप से जी.आर.आई.एच.ए. के मानदंडों के अनुसार पर्यावरण के अनुकूल व ऊर्जा-कुशल बनाया गया है। पंजाब केंद्रीय विश्वद्यालय के नए परिसर में 203.78 करोड़ रुपए की लागत से नव-निर्मित कुल 10 भवनों व विश्वविद्यालय स्मारक जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान और जय अनुसंधान को समर्पित कर लोकार्पण किया गया। 

PunjabKesari, Newly built 11 buildings of Punjab Central University at a cost of 203.78 crores

वीडियो कांफ्रैसिंग मंच के माध्यम से उद्घाटन समारोह के दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्री पोखरियाल ने कहा कि दुनिया की वर्तमान स्थिति हमें सिखाती है कि आत्मनिर्भर बन कर ही भारत को आगे बढ़ाया जा सकता है और नई शिक्षा नीति हमें भारत को वैश्विक ज्ञान और नवाचार केंद्र बनाने के अपने मिशन को प्राप्त करने के लिए मार्गदर्शन करेगी। वहीं वीडियो कांफ्रैसिंग के माध्यम से उद्घाटन समारोह में मौजूद सांसद हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि बादल सरकार के कार्यकाल दौरान बठिंडा में औद्योगिक, सेहत व शिक्षा से जुड़ी कई इकाइयां स्थापित की गई। यहां तक कि एडवांस कैंसर यूनिट व आई.वी.एम. की स्थापना हुई। उन्होंने कहा केन्द्रीय यूनिवर्सिटी से शिक्षा प्राप्त करने वाले युवा भविष्य में देश का संचालन करेंगे जिनमें राजनीतिक, वैज्ञानिक, डाक्टर विभिन्न क्षेत्रों में देश का नाम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ऊंचा करेंगे।

यह दिन पंजाब, पंजाबी और पंजाबियत के लिए ऐतिहासिक : डॉ. तिवारी 
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. (डॉ.) राघवेंद्र पी. तिवारी ने मुख्यातिथि रमेश पोखरियाल और अतिविशिष्ठ अतिथि सांसद हरसिमरत कौर बादल का गर्मजोशी से स्वागत किया और विश्वविद्यालय की विशेषताएं प्रस्तुत कीं। उन्होंने कहा कि यह दिन पंजाब, पंजाबी और पंजाबियत के लिए ऐतिहासिक होगा। जहां भारत के युवाओं को पंजाब की पवित्र भूमि पर स्थित पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय बठिंडा के एक अति आधुनिक नए कैंपस में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से लाभान्वित किया जाएगा। 

बता दें कि यह निर्माण कार्य सी.यू.पी.बी. के नए कैंपस की विकास योजना के चरण-1 (ए) के तहत आते हैं, जिसकी आधारशिला 7 सितम्बर 2015 को तत्कालीन केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी व पंजाब के तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल द्वारा रखी गई थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sunita sarangal

Recommended News

Related News