ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अहम खबर, कहीं फंस ना जाए आप

punjabkesari.in Wednesday, Oct 12, 2022 - 10:18 AM (IST)

लुधियाना(गौतम): फैस्टीव सीजन के दौरान रेल यात्रियों को भारी रश होने की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यही स्थिति डोमैस्टिक उड़ानों पर भी दिखाई दे रही है। हालांकि रेल विभाग की तरफ से इस स्थिति से निपटने के लिए स्पैशल ट्रेनें भी चलाई गई हैं लेकिन फिर भी अधिकतर ट्रेनों में नो रूम की स्थिति बनती जा रही है। कारण है कि इस बार अक्तूबर महीने में ही दीवाली, छठ पूजा के साथ अन्य त्यौहार हैं। बिहार, यूपी व कलकत्ता की तरफ जाने वाली ट्रेनों में काफी रश हो है। इस रूट पर जाने वाले यात्रियों ने 3 महीने से ही अपनी टिकट बुक करवा रखे हैं, जब कि 31 अक्तूबर के बाद इन स्टेशनों से वापसी को लेकर भी ट्रेनों में टिकट की यही स्थिति बनी हुई है। रश की वजह से वेटिंग टिकट भी नहीं मिल रही है।

कोविड के बाद त्यौहार का लेकर उत्साह
कोविड काल के बाद अब लोगों में त्यौहार को लेकर भारी उत्साह दिखाई दे रहा है। जिस कारण लोग त्यौहार मनाने को लेकर पूरी तरह से तैयारी कर चुके हैं लेकिन दीवाली व छठ पूजा को लेकर लोग किसी न किसी तरह से अपने घर पहुंचना चाहते हैं। जिन लोगों को ट्रेन का टिकट नहीं मिल रहा है, इसके लिए वे तत्काल का इंतजार कर रहे हैं। रेल विभाग ने फैस्टीव सीजन को देखते हुए 170 के करीब स्पैशल ट्रेनें देश में चलाई हैं, जबकि नार्दन रेलवे की तरफ से 35 स्पैशल ट्रेनें चलाई गई हैं और जिसमें लुधियाना को टच करने वाली दो स्पैशल ट्रेनें हैं, उनमें वेटिंग के कारण नो रूम की स्थिति बनी हुई है।

इन ट्रेनों में बनी नो रूम की स्थिति
12708 आम्रपाली एक्सप्रैस, 14674 शहीद एक्सप्रैस, अकाल तख्त एक्सप्रैस, हावड़ा मेल, गंगा सतलुज एक्सप्रैस, कमाख्या एक्स्प्रैस, अमृतसर डिब्रूगढ़ एक्सप्रैस, अमरनाथ एक्सप्रैस, लोहित एक्सप्रैस, बेगमपुरा एक्सप्रैस, सरयू यमुना एक्सप्रैस, अर्चना एक्सप्रैस, हिमगिरी एक्सप्रैस।

रेल यात्री रखें ध्यान,
पहली अक्तूबर के बाद कई ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है, यात्रियों को इसके लिए अपनी ट्रेन का समय चैक करना चाहिए। इसके लिए आई.आर.सी.टी.सी. के ऐप जूप, रेलोफी, इंडियन रेलवे की वैबसाइट या 139 नंबर पर जाकर अपना पी.एन.आर. की स्थिति व ट्रेन की उचित जानकारी लें।
 

Content Writer

Vatika