पंजाब में आतंकी पन्नु व निज्जर की सम्पत्तियां कुर्क करेगी NIA

punjabkesari.in Wednesday, Sep 09, 2020 - 09:47 AM (IST)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजैंसी (एन.आई.ए.) घोषित आतंकवादियों गुरपतवंत सिंह पन्नु और हरदीप सिंह निज्जर की पंजाब में स्थित अचल सम्पत्तियां  कुर्क करेगी। अमरीका में रहने वाला गुरपतवंत सिंह पन्नु प्रतिबंधित ‘सिख्स फॉर जस्टिस’ (एस.एफ.जे.) का संस्थापक है, जबकि कनाडा में रह रहा हरदीप सिंह निज्जर ‘खालिस्तान टाइगर फोर्र्र्स’ का प्रमुख है। 
PunjabKesari
एन.आई.ए. के एक अधिकारी के अनुसार, भारत सरकार ने गैरकानूनी गतिविधि  (रोकथाम) (यू.ए.पी.ए.) कानून की धारा 51 ए के तहत प्रदत अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए पन्नु की अमृतसर और नि’जर की जालंधर में स्थित अचल सम्पत्तियों को कु र्क करने का आदेश दिया है। इस वर्ष जुलाई में पन्नु और नि’जर को 7 अन्य व्यक्तियों के साथ यू.ए.पी.ए. कानून के प्रावधानों के तहत आतंकवादी घोषित किया गया था। एस.एफ.जे. और खालिस्तान टाइगर फोर्स, दोनों ही अलगाववादी खालिस्तानी संगठन हैं। अधिकारी ने बताया कि एन. आई.ए., तथाकथित ‘खालिस्तान’ के लिए अलगाववादी संगठन एस.एफ.जे. द्वारा ‘सिख रैफरैंडम 2020’ के बैनर तले शुरू किए गए एक अभियान से संबंधित एक मामले की जांच कर रही है। एन.आई.ए. ने जांच के दौरान पन्नु की अमृतसर में और निज्जर की जालंधर में स्थित अचल सम्पत्तियों की पहचान की है और सरकार से उनकी कुर्की के लिए अनुरोध किया। एन.आई.ए. अधिकारी ने कहा कि जिन सम्पत्तियों की कु र्की होनी  है  उनमें  भूमि भी शामिल है। 

अमृतसर के 2 गांवों में जमीन से पन्नु को हो रही आमदनी बंद होगी
आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नु के नाम पर अमृतसर के हलका जंडियाला के गांव खानकोट में 46 कनाल व सुल्तानविंड में 11 कनाल जमीन बताई गई है। यह कुल करीब 7 किल्ले जमीन कृषि करने के लिए ठेके पर दी गई है। पन्नु को इस जमीन का ठेका 40 हजार रुपए प्रति किल्ला के हिसाब से अदा किया जा रहा है। लिहाजा जमीन से पन्नु को करीब 3 लाख रुपए सालाना  कमाई होती है। यह पैसा इस जमीन पर कृषि कर रहे किसान द्वारा पन्नु के भाई को न्यूयार्क में भेजा जाता है। सरकारी कार्रवाई के बाद न सिर्फ पन्नु का जमीन से मालिकाना हक खत्म हो जाएगा बल्कि उसको इससे हो रही आमदनी भी बंद हो जाएगी। पन्नु इसी पैसे का इस्तेमाल करके पंजाब के नौजवानों को भटकाने का काम कर रहा था। पन्नु के अलावा हरदीप सिंह निज्जर की 11 कनाल 13 मरले जमीन फिल्लौर के सिंघपुरा में है। सरकार इसे भी जब्त करने की तैयारी कर रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News