पंजाब में 1 दिसंबर से फिर लगेगा  Night Curfew, मास्क न पहनने पर 1 हजार का जुर्माना

11/25/2020 4:43:41 PM

 चंडीगढ़/जालंधर (अश्वनी, धवन): दिल्ली-एन.सी.आर. में कोविड की गंभीर स्थिति और पंजाब में दूसरी लहर की आशंका के मद्देनजर मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र ने राज्य में नई पाबंदियां लगाने का ऐलान किया है। इनमें 1 दिसम्बर से राज्य के सभी कस्बों और शहरों में दोबारा रात का  कर्फ्यू लगाए जाने, मास्क न पहनने और सामाजिक दूरी के नियमों की पालना न करने पर दोगुना जुर्माना लगाया जाना शामिल है। सभी होटल, रैस्टोरैंट और मैरिज पैलेस रात 9.30 बजे बंद होंगेे। 

कर्फ्यू रात 10 से प्रात:काल 5 बजे तक लागू रहेगा। मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि इन पाबंदियों की समीक्षा 15 दिसम्बर को की जाएगी। कोविड संबंधी नियमों की पालना न करने पर जुर्माना मौजूदा 500 रुपए से बढ़ाकर 1000 रुपए कर दिया गया है। दिल्ली से पंजाब में इलाज करवाने आने वाले मरीजों की संख्या को देखते हुएराज्य के निजी अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या की समीक्षा करके इनमें विस्तार करने का फैसला किया गया है। मुख्यमंत्री ने ऑक्सीजन और आई.सी.यू. बैडों की उपलब्धता को और यकीनी बनाने के लिए एल-2 और एल-3 को मजबूती प्रदान करने के हुक्म दिए। 

स्वास्थ्य और मैडीकल शिक्षा विभागों को निर्देश दिए गए हैं कि स्पैशलिस्टों, सुपर स्पैशलिस्टों, नर्सों और पैरा मैडीकल की आपात भर्ती की जाए। चौथे और 5वें वर्ष के एम.बी.बी.एस. विद्यार्थियों को भविष्य की जरूरत को मुख्य रखते हुए रिजर्व के तौर पर रखा जाए।  कोविड की वैक्सीन जल्दी आने की रिपोर्टों की तरफ इशारा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हालांकि उनको इस बात की खुशी है कि स्वास्थ्य कामगारों का पूरा डाटाबेस तैयार हो चुका है परंतु विभागों को फ्रंटलाइन वर्करों की दूसरी श्रेणियों की तरफ भी ध्यान देना चाहिए जिनको प्राथमिकता के आधार पर यह दवा दी जा सके।


Vatika

Recommended News