लॉकडाउन के अलावा पंजाब को नहीं हुआ कोई वित्तीय नुक्सान, पिछले साल के मुकाबले आमदन में 16 प्रतिशत इजाफा

punjabkesari.in Saturday, May 16, 2020 - 10:13 AM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब के आबकारी विभाग (एक्साइज विभाग) ने बड़ा खुलासा करते हुए बताया है कि कोविड -19 कारण लगे कर्फ़्यू /लॉकडाउन के वित्तीय नुक्सान के अलावा साल 2019 -20 दौरान पंजाब को कोई नुक्सान नहीं हुआ है। हालांकि कर्फ्यू कारण हुए वित्तीय नुक्सान का अंदाज़ा लगाया जाना अभी बाकी है। यह खुलासा आबकारी विभाग की तरफ से मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरिन्दर सिंह के साथ नई एक्साइज पॉलिसी में के शोध में मौजूदा हालातों की समीक्षा और ओर संबंधित मुद्दों को विचारने के लिए हुई मीटिंग दौरान किया गया। आबकारी विभाग की तरफ से समीक्षा मीटिंग में बताया गया कि कोविड की महामारी कारण लागू किये गए लॉकडाउन /कर्फ़्यू  से हुए नुक्सान के अलावा विभाग को 2019 -20 वित्तीय वर्ष दौरान कोई वित्तीय कमी नहीं हुई है।

मुख्यमंत्री की तरफ से विभाग को निर्देश दिए गए है कि आमदनी को बढ़ाने के लिए हर संभव यत्न किये जाए। कैप्टन ने विभाग को लॉकडाउन कारण पैदा हुए हालातों की ज़मीनी हकीकत का समय पर पता लगाने के लिए हर शुक्रवार वित्तीय वसूल को रिव्यु करने के लिए भी कहा। यह निर्देश कोविड संकट के सम्मुख साल 2020 -21 की आबकारी नीति में मुख्यमंत्री की तरफ से स्वीकृत की गई प्रमुख शोध पर पैरवी के मकसद के साथ दिए गए हैं, जिस से पंजाब में सभी अलाट किए ठेके, कंटेनमैंट ज़ोन वाले इलाको को चोरड के खुल चुके हैं।

राज्य में 589 ग्रुपों की तरफ से चलाए जा रहे 4404 ठेके खुल गए हैं। आबकारी विभाग की तरफ से मुख्यमंत्री को जानकारी दी गई कि चाहे वित्तीय साल 2019 -29 के रेवेन्यू को अभी अंतिम रूप दिया जाना है परन्तु आंकड़े संकेत देते हैं कि इस साल की आबकारी आमदन पिछले वित्तीय वर्ष की अपेक्षा ज़्यादा है। तथ्य पेश करते विभाग ने बताया कि साल 2017 में कैप्टन अमरिन्दर सिंह की सरकार बनने के बाद वित्तीय रेवेन्यू में विस्तार हुआ है। वित्तीय साल 2016 -17 में 4405 करोड़ से साल 2017 -18 में राज के खजाने को हुई आमदन बढ़ कर 5135.68 करोड़ हुई है, जो कि एक साल में हुआ 16 प्रतिशत विस्तार है। विभाग के आधिकारियों ने बताया कि वित्तीय साल 2018 -19 में कोटा और कीमतों घटने साथ-साथ इंतज़ार बढ़ने जो जी. ऐस. में कुछ तबदीलियों के साथ 14 प्रतिशत तक बढ़ गया, के करके आबकारी विभाग की आमदन में मामूली गिरावट आई। यह कमी मामूली है और 5073.79 करोड़ रुपए की रेवेन्यू हुआ है।  

Edited By

Tania pathak