गुरदास मान के योगदान को न कोई नकार सकता है, न भुला सकता है: मजीठिया

punjabkesari.in Tuesday, Sep 24, 2019 - 11:27 AM (IST)

चंडीगढ़ (अश्वनी): पंजाब के पूर्व मंत्री व शिअद नेता बिक्रम सिंह मजीठिया ने कहा है कि पंजाबी गायकी के क्षेत्र में प्रख्यात गायक गुरदास मान के योगदान को न तो कोई नकार सकता है, न ही कोई भुला सकता है। एक राष्ट्र, एक भाषा पर बयान के बाद विवादों के घेरे में आए गुरदास मान पर पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए मजीठिया ने कहा कि मैं गुरदास मान की बहुत इज्जत करता हूं, क्योंकि उन्होंने आज तक पंजाबी को ही प्रोत्साहित किया है। 

पंजाबी संस्कृति और पंजाबी गायकी को जो मुकाम व आदर उन्होंने दिया है, उसमें कोई शक ही नहीं है। हम तो गुरदास मान को सुनते हुए पले-बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि गुरदास मान ने क्या कहा, कैसे कहा, इसका स्पष्टीकरण तो वही दे सकते हैं लेकिन उनका आज तक पंजाबी के प्रति जो योगदान रहा है, उसे नकारा नहीं जा सकता है।
मजीठिया ने कहा कि हम जब स्कूल-कालेज में थे तो गुरदास मान को पंजाबी मां बोली, पंजाबी मां बोली ही दोहराते सुना है। अब अगर कोई नई बात गुरदास मान ने कही है तो इतना ही कह सकता हूं कि या तो हमारे समझने में कोई फर्क रह गया है या उनके कहने में कोई फर्क रह गया है। 

गृह मंत्री दे चुके स्पष्टीकरण, विवाद की जरूरत नहीं
मजीठिया ने कहा कि पंजाब में पंजाबी मां बोली है, पहली भाषा है और इसमें कोई समझौता नहीं है। इस पर शिरोमणि अकाली दल का स्टैंड भी पूरी तरह स्पष्ट है और कोई किन्तु-परंतु नहीं है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी इस मामले पर अपने बयान को स्पष्ट और दुरुस्त कर दिया है। इसीलिए अब इस मामले पर बेवजह विवाद की कोई जरूरत नहीं है। हमारा संविधान भी विभिन्नता में एकता का ही संदेश देता है। इस संविधान के आगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी नतमस्तक हैं। संविधान में सबकुछ काफी स्पष्ट है। 

पंजाब में मानव जीवन का कोई मूल्य नहीं 
मजीठिया ने हाल ही में हुई घटनाओं को लेकर पंजाब सरकार पर तीखा हमला किया। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा घटनाओं की जांच महज दिखावा है। लुधियाना, तरनतारन, अमृतसर रेल हादसा और बटाला हादसे इसके ताजा उदाहरण हैं। इन हादसों में काफी लोग मारे गए लेकिन कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में मानव जीवन की कोई अहमियत नहीं रह गई है। सरकार ने किसी भी मामले में गंभीरता नहीं दिखाई। अमृतसर रेल हादसे के बाद सरकार ने बड़े-बड़े वायदे किए थे, उनमें से कोई भी वायदा पूरा नहीं हुआ। मजीठिया ने भारत में पाकिस्तानी ड्रोन के जरिए घुसपैठ पर भी गहरी चिंता जताई। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान पंजाब और जम्मू-कश्मीर में हालात खराब करने की लगातार कोशिश कर रहा है। 

अभ्यस्त अपराधी की तरह बर्ताव कर रहे सी.एम.
मजीठिया ने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह अपनी जिम्मेदारियों से भाग रहे हैं तथा श्री दरबार साहिब और राज्य के बाकी धार्मिक संस्थानों के लिए लंगर पर स्टेट जी.एस.टी. का हिस्सा रिफंड करने के वायदे से मुकरकर अभ्यस्त अपराधी की तरह व्यवहार कर रहे हैं। मजीठिया ने कहा कि झूठ बोलने वाले मुख्यमंत्री केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल को झूठा करार दे रहे हैं। मजीठिया ने कहा कि एक मुख्यमंत्री को यह शोभा नहीं देता कि वह ऐसे बयान देकर सिख संगत को मूर्ख बनाने की कोशिश करें कि  एस.जी.पी.सी. को देने के लिए लंगर पर स्टेट जी.एस.टी. रिफंड का पैसा अमृतसर के डिप्टी कमिश्नर के पास पहुंचा दिया गया है, जबकि शिरोमिण कमेटी द्वारा अनेक बार की कोशिशों के बावजूद एक पैसा जारी नहीं किया जा रहा है। 

Vatika